Connect with us

BIHAR

बिहार के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, छोटे शहरों और गांवों में भी पावर कट से मिलेगा छुटकारा

Published

on

WhatsApp

बिहार के बिजली कंज्यूमर के हेतु एक और बड़ी शानदार खबर है। पटना जिले के बाढ़ स्थित NTPC के स्टेज-1 की 660 मेगावाट वाली दूसरी इकाई का बायलर लाइट अप टेस्ट शनिवार को कामयाब हो गया। वित्तीय साल 2022-23 में ही इस इकाई से कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। इस इकाई से बिहार को 402 मेगावाट बिजली प्राप्त होगी। उसके उपरांत बिहार में इलेक्ट्रिसिटी के कंज्यूमर और अधिक बढ़ जाएगी। उससे छोटे नगरों एवं गांवों में भी पावर कट से लोगों को छुटकारा मिलेगा। पिछले 5 से 6 सालो में बिहार में बिजली की कंज्यूमर निरंतर सुधार आया है।

इस योजना के संबंध में बाढ़ NTPC के मुख्य जनरल मैनेजर ने इनफॉर्मेशन दी कि नवंबर 2021 से ही स्टेज-1 की पहली इकाई से बिहार को बिजली सप्लाई हो रही है। दूसरी इकाई के कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हो जाने के बाद सप्लाई और ज्यादा हो जाएगी। यहां 660 मेगावाट की 3 यूनिट से 1980 मेगावाट का उत्पादन हो रहा है। स्टेज-2 की यूनिट 4 और 5 से 2014 में ही आरंभ हो चुका है। स्टेज-1 की पहली यूनिट नंवबर 2021 से प्रोडक्शन में है।

बाढ़ के स्टेज-2 यूनिट की 90.8 % बिजली एवं स्टेज-1 की यूनिट से 60.91 % बिजली बिहार को आवंटित है। फिलहाल में NTCP से बिहार को 5361 मेगावाट बिजली व्यवस्था करवाई जा रही है। लाइट अप टेस्ट कामयाब रहने पर NTCP पूर्वी क्षेत्र-1 के क्षेत्रीय कार्यकारी डायरेक्टर शीतल कुमार व मुख्य जनरल मैनेज असित दत्ता ने बाढ़ NTCP टीम को बधाई दी है। औरंगाबाद के नबीनगर प्‍लांट से भी बिजली की प्रबंध बढ़ी है। दूसरी ओर, बक्‍सर के चौसा में भी ताप विद्युत गृह का कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।