Connect with us

BIHAR

बिहार के बरौनी रिफाइनरी में तैयार होगा फ्लाइट का ईंधन, जल्द शुरू होगा प्रोडक्शन

Published

on

WhatsApp

बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ का उत्पादन शुरू किया जा रहा है जिसके बाद बिहार में विमानों के लिए यहीं से ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्लांट में इंडजेट यूनिट शुरू हो गई है।

बिहार के बरौनी रिफाइनरी में तैयार होगा हवाई जहाजों के लिए ईंधन

बिहार राज्य के बेगूसराय में स्थित बरौनी रिफाइनरी में विमानों के लिए ईंधन तैयार किया जाएगा। इसके लिए 250 केटीपीए क्षमता वाली इंडजेट प्रोजेक्ट रिएक्टर का कार्य खत्म हो गया है जिसके बाद एटीएफ का उत्पादन शुरू किया गया है। यूनिट की कार्यकारी निदेशक सुक्ला मिस्त्री ने बरौनी रिफाइनरी ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ अधिकारियों और सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कदम से राज्य के सभी हवाई अड्डों की विमानन ईंधन की जरूरत पूरी होगी।

बरौनी रिफाइनरी का 57वां स्थापना दिवस

15 जनवरी 1965 को केंद्रीय रसायन और पेट्रोलियम मंत्री हुमायूं कबीर ने आईओसीएल के यूनिट को देश को दिया। 57वीं स्थापना दिवस पर शुक्ला जी ने कहा कि तब से अभी तक इस प्लांट में काफी बदलाव हुए। नए नए टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया।

प्रदूषण को नियंत्रण में रखने पर भी किया जा रहा काम

बरौनी रिफाइनरी के मुख्य महाप्रबंधक आरके झा के कथन के अनुसार रिगैसीफाइड तरलीकृत प्राकृतिक गैस परियोजना स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराएगी। साथ ही सल्फर डाइऑक्साइड इत में कमी होगी। रिफाइनरी हरित पट्टी मिशन के लिए मुंगेर में पौधे लगाने की योजना है। कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक (परियोजनाएं) जीआरके मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी) एके तिवारी और मुख्य महाप्रबंधक (एचआर) टीके बिसाई मौजूद थे। बरौनी रिफाइनरी की कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक अंकिता श्रीवास्तव ने कहा कि संयंत्र तत्कालीन सोवियत संघ के सहयोग से स्थापित किया गया था।