Connect with us

BIHAR

बिहार के प्रथम फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट से उत्पादन की शुरुआत, CM नीतीश कुमार द्वारा शिलान्यास

Published

on

WhatsApp

जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत फ्लोटिंग पावर प्लांट का निर्माण किया गया। सोमवार के दिन से इस प्लांट से उत्पादन कार्य की शुरुआत की गई। यह प्लांट पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर में स्थित है। खबर के अनुसार वर्तमान में इस प्लांट से 525 किलो वाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। विगत वर्ष ही सीएम नीतीश कुमार द्वारा इसका शिलान्यास किया गया था। प्लांट से उत्पादित बिजली को नजदीकी पावर स्टेशन के माध्यम से गावों में भेजी जा रही है।

सोमवार के दिन से इस फ्लोटिंग पावर प्लांट से 25 किलो वाट बिजली का उत्पादन शुरू किया गया और इस बिजली को नजदीकी पावर स्टेशन में सप्लाई किया जा रहा है। इस बात की जानकारी कंपनी के इंजीनियर गावस्कर पांडे द्वारा दी गई है। इसके पश्चात उत्पादित बिजली को बिजली विभाग द्वारा भेजा जा रहा है। इस प्लांट की वजह से नजदीकी क्षेत्रों में बिजली की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

यह बिहार का प्रथम सोलर पावर हाउस है जहां से बिजली के उत्पादन को शुरुआत की जा चुकी है। इस प्लांट की शुरुआत से वहां के लोगों में खुशी का माहौल है। सखुआ के राजा पोखर में स्थित इस सोलर फ्लोटिंग पावर प्लांट से आसपास के क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। स्थानीय लोगों के अनुसार इस फ्लोटिंग पावर प्लांट को देखने के लिए लोग दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। इससे उनको रोजगार की भी प्राप्ति हो रही है।

राजा पोखर में स्थित सोलर फ्लोटिंग प्लांट बिहार का प्रथम फ्लोटिंग पावर प्लांट है। इस प्लांट को नीचे मछली और ऊपर बिजली की तर्ज पर विकसित किया गया है। इस प्लांट के विभिन्न फायदे हैं। एक तरफ इस तालाब के नीचे मत्स्य पालन किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ तलब के उपर ड्रम की मदद से सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन किया जाता है। फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट से उत्पादित बिजली स्थानीय ग्रिड से कांटेक्ट होगा, जहां से उत्पादित बिजली ग्रिड से होते हुए सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जाएगी। यह प्लांट इस क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है।

सीएम नीतीश कुमार द्वारा पिपरा के सखुआ स्थित राजा पोखर का शिलान्यास किया गया था। इस प्लांट से लगभग 2.4 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने का लक्ष्य है। फिलहाल के लिए सोमवार के दिन से 525 किलो वाट का उत्पादन शुरू किया गया है।