Connect with us

BIHAR

बिहार के प्रत्येक घर में दिए जायेंगे कचड़े के लिए डस्टबिन, हर वार्ड में होगा रिक्शा

Published

on

WhatsApp

बिहार के शहरी क्षेत्रों के बाद गांवों में भी प्रत्येक घरों में गीले और सूखे कचरे के लिए डस्टबिन बांटे जाएंगे जिसके लिए पंचायती राज विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। 15वें वित्त आयोग के तहत मिली राशि से वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति डस्टबिन बाटने का काम करेगी। साथ ही हर वार्ड में कूड़ा उठाने के लिए एक साइकिल रिक्शा उपलब्ध कराई जाएगी। यह कूड़े के संग्रहण का काम करेगा। लोहिया ग्राम स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग संयुक्त रूप से इस योजना को संचालित करेगा।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि हर गांव और पंचायत स्तर पर एक कूड़ा संग्रहण केंद्र स्थल का चयन किया जाना है। इसी के साथ ही हर घर से सूखा व गीला कचरे का अलग-अलग संग्रहण किया जाएगा। इसके बाद उसे कूड़ा संग्रहण केन्द्र स्थल पर लाकर रखा जाएगा। इसके लिए प्रत्येक घरों में दो डस्टबिन उपलब्ध कराए जाएंगे। चयनित संग्रहण केंद्र पर अवशिष्ट पदार्थों को अलग-अलग रखा जाएगा। कचरे के रूप में संग्रहित प्लास्टिक को सड़क निर्माण वाली कंपनी ले जाएगी, जबकि सूखे कचरे रिसाइकल कर उपयोग में लिया जाएगा। गीले कचरे से जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि इससे घरों में स्वच्छता बढ़ेगी और ग्रामीणों को कई बीमारियों से मुक्ति मिल सकेगी। बीडीओ और बीपीआरओ पर संयुक्त रूप से इस योजना को धरातल उतारे और अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए मुखिया से समन्वय स्थापित कर पंचायतों की बैठक कराने की जिम्मेदारी दी जाएगी। मनरेगा के तहत कचरा प्रसंस्करण इकाई भी बनेगी।