Connect with us

BIHAR

बिहार के पौने दो लाख छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जाने कैसे करना होगा आवेदन

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा स्नातक उत्तीर्ण पौने दो लाख छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा सभी कुलपतियों को पत्र लिखा गया। इस पत्र में लाभुक छात्राओं के लंबित आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड कराने हेतु आवश्यक तकनीकी तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसके संबंध में पूर्व ही विभाग के स्तर से प्रशिक्षण कार्यशाला कराई जा चुकी है। पोर्टल पर आवेदनों के सत्यापन के पश्चात लाभुक छात्राओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रोत्साहन के रूप में 50 हजार की राशि भेजी जाएगी।

प्रोत्साहन राशि देने के संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा पत्र लिखकर निर्देश दिए गए। उस पत्र में उन्होंने कहा कि बिहार के यूनिवर्सिटी में पौने दो लाख छात्राओं के आवेदन जांच के लिए लंबित हैं जो एक बड़ी बात है। शैक्षणिक सत्र 2015-18, शैक्षणिक सत्र 2016-19 और शैक्षणिक सत्र 2017-20 में स्नातक पास छात्राओं के आवेदनों का सत्यापन नहीं होने की वजह से राशि नहीं मिली है। इस बारे में शिक्षा विभाग द्वारा कई बार कुलपतियों को निर्देश दिया गया है।

बिहार के प्रत्येक यूनिवर्सिटी के स्तर पर लंबित आवेदनों का सत्यापन होने के पश्चात ही लाभुक छात्राओं के खाते में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं सत्र 2020-21 और सत्र 2021-22 बैच की स्नातक पास छात्राओं के आवेदन को अब पोर्टल पर ही जमा किया जाएगा जिससे आवेदनों को उचित समय पर सत्यापित किया जा सके और लाभुक छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान हो सके। पोर्टल पर आवेदन अपलोड करने की तिथि 7 जुलाई निर्धारित की गई है। पोर्टल पर गलत नाम से आवेदन अपलोड नहीं हो सकेगा। आवेदन के समय ही आवेदक के नाम, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के साथ ही किस विषय के लिए मान्यता मिली है, इन सभी बातों की जांच की जाएगी।