Connect with us

BIHAR

बिहार के पूर्व विधायकों को भी कैशलेस इलाज उपलब्ध कराने की तैयारी, मंत्री और सांसद की तरह दी जाएगी मुफ्त ईलाज की सुविधा

Published

on

WhatsApp

बिहार के विधायकों और पूर्व विधायकों को सीजीएचएस मान्यता प्राप्त अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री द्वारा स्वास्थ्य विभाग की ओर से विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एमएलए संजय सरागवी के संकल्प का जवाब दिया। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इससे संबंधित नीति तैयार किया जा रहा है जिसे सरकार द्वारा जल्द ही लागू किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा बिहार के 38 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की बात कही गई। आज के वर्तमान समय में बिहार के 28 जिलों में कुछ सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल मौजूद हैं तो वहीं कुछ का निर्माण किया जा रहा है। बांका के साथ अन्य सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के निर्माण को लेकर बातचीत के जा रही है। उनके द्वारा विगत 16 सालों में हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए कार्य की जानकारी दी। इसके अलावा आधारभूत संरचनाओं के विकास में हुए कार्यों के बारे में भी बताया।

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई सात निश्चय योजना के तहत राज्य में 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। यह 11 मेडिकल कॉलेज समस्तीपुर, सारण, बेगूसराय, वैशाली, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बक्सर, जमुई, सीवान और पूर्णिया में निर्माण किया जाएगा। वहीं बिहार के मुंगेर और मोतिहारी जिले में सरकारी मेडिकल कॉलेज के निर्माण की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

दरभंगा जिले में एम्स का निर्माण किया जाएगा जिसपर मंजूरी मिलनी अभी बाकी है। परंतु दरभंगा में एम्स के स्थापना के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है जिसके लिए जमीन का चयन कर लिया गया है। एम्स के निर्माण के लिए राज्य सरकार के द्वारा केंद्र सरकार को जमीन उपलब्ध करा दी गई है। इस जमीन पर मिट्टी भराई का काम चल रहा है जिसके बाद निर्माण शुरू कर दिया जायेगा।