Connect with us

BIHAR

बिहार के पूर्णिया में देश का पहला इथेनॉल प्लांट, CM नीतीश कुमार द्वारा किया गया उद्घाटन, जाने उत्पादन और अन्य फायदों के बारे में

Published

on

WhatsApp

बिहार में पूर्णिया को इंडस्ट्री के फील्ड को बड़ा तोउफा प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 105 करोड़ धनराशि की लागत से इथोनॉल प्लांट का शनिवार को शुभारंभ किया। पूर्णिया के परोरा में उस इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करवाया गया। केंद्र एवं राज्य की इथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद यह पहला प्लांट निर्माण हुआ है। ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड ने 105 करोड़ धनराशि की लागत से इथोनॉल प्लांट का शुभारम्भ किया। यहां प्लान 65 हजार लीटर की कैपिसिटी से इथेनॉल का प्रोडक्शन होगा।

इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, बिहार सरकार की खाद्य और उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह एवं स्थानीय सांसद व विधायक उपस्थित थे। शुभरंभ के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उपस्थित मंत्रियों के साथ प्लांट का सर्वे किया उसके बाद पौधरोपण भी किया।

सबसे पहले आपको यह ज्ञात हो कि इस प्लांट से रोजाना 27 टन DDGS मतलब एनिमल फीड बनवाने के हेतु जो पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल की आवश्कता होती है उसका प्रोडक्शन बायप्रोडक्ट के स्वरूप में किया जाएगा। इस प्लांट में रोजाना लगभग 150 टन चावल या मक्के की आवश्कता होगी, जो यहां के किसानों के हेतु लाभदायक होगा। क्योंकि इतने बड़े खपत के हेतु किसानों को बिक्री करने के हेतु परमानेंट स्थान मिलेगा।

हालाकि कि 2021 में बने इथेनॉल नीति के बाद भारत को ये पहला प्लांट प्राप्त हुआ है। उसके बाद और भी अन्य प्लांट के निर्माण की तैयारी चल रही है। साल 2020 में इस प्लांट के बनवाने का काम आरंभ होना था, परंतु कोरोना काल के वजह काम बाधित हो गया था।