Connect with us

BIHAR

बिहार के पांच शहरों के मध्य शुरू होगी हेलीकाप्‍टर सर्विस, जाने किन-किन शहरों से शुरु होगा

Published

on

WhatsApp

बिहार के पांच नगरों के मध्य हेलीकाप्‍टर सर्विस आरंभ होने वाली है। इसके हेतु एशियन डेवलपमेंट बैंक से सहायता ली जाएगी। यह सर्विस यूपी से भी कनेक्‍ट होगी। वैशाली पटना गया राजगीर और बोधगया के सहित ही यूपी में वाराणसी व कुशीनगर भी सम्मिलित

बौद्ध सर्किट से जुड़े जगहों तक देश-विदेश के पर्यटकों के पहुंचने की सुविधा के देखते हुए इन्हें हवाई मार्ग से भी कनेक्ट किया जाएगा। उड़ान सेवा के अंतर्गत वैशाली को हेलीकाप्टर सर्विस से कनेक्ट करने की प्रोसेस शुरू हो गई है। गया हवाई अड्डे को भी विस्तार दिया जाएगा। टूरिस्ट डिपार्टमेंट की पहल पर एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) उसमे आर्थिक व तकनीकी मदद करेगा। नेशनल हेलीकाप्टर सर्विस से बिहार के वैशाली, पटना, गया, राजगीर और बोधगया के सहित ही यूपी के वाराणसी और कुशीनगर को भी कनेक्ट किया जाना है।

एडीबी के सुझाव और उसकी कार्ययोजना को देखते हुए राज्य सरकार के कई डिपार्टमेंट में, एजेंसियों और संबंधित जिलों के जिलाधिकारी (डीएम) के सहित बीते 13 जनवरी को विकास आयुक्त विमर्श किया जा चुके हैं। यह सरकार के रिवाइवल आफ इंडिया एज ए ग्लोबल सेंटर आफ बुद्धिस्ट कल्चर एंड टूरिज्म एजेंडे का भाग है। एक और मीटिंग के बाद केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ने मुख्य सचिव से मीटिंग आयोजित करने का अनुरोध किया है। मीटिंग में वैशाली, पटना, गया तथा नालंदा जिलों के अलावा मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण और भागलपुर के DM सम्मिलित होंगे। वैशाली के डीएम द्वारा बताया गया कि वैशाली के बौद्ध सर्किट में शामिल रहने से यहां नेशनल लेवल के हेलीपैड और अन्य निर्माण पर बात चीत हुई है।

भगवान बुद्ध की कर्मशाला तथा उनके अस्थि अवशेष प्राप्ति स्थल वैशाली में लगभग 550 करोड़ रूपए की धनराशि लागत से राष्ट्रीय बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण किया जरहा है । इसके हेतु जिला प्रशासन ने 72 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है। राष्ट्रीय स्तर के निर्माणाधीन संग्रहालय में भगवान बुद्ध का अस्थि कलश आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ रखे जाएंगे। इसके सहित ही उनसे जुड़ी अनेक प्राचीनतम वस्तुएं भी रखे जाएंगे। आडिटोरियम तथा ध्यान केंद्र के सहित ही समृद्ध संग्रहालय में पुरातात्विक उत्खनन से प्मिले वस्तुओं को भी प्रदर्शित किए जाने की प्लानिग है।