Connect with us

BIHAR

बिहार के नगर इलाके में दो हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार, आधी आबादी को डिजिटल बनाने की तैयारी

Published

on

WhatsApp

जुलाई तक नगर निकायों में दो हजार नए कामन सर्विस सेंटर का संचालन महिलाएं द्वारा किया जाएगा। इसके तहत डिजिटल प्‍लेटफार्म के यूज के साथ ही महिला सशक्‍तीकरण का इरादा भी सरलता से पूरा हो पाएगा। सीएससी की बागडोर महिलाओं के हाथ में जिम्मेदारी से आधी आबादी तक इन सेवाओं का डिटेल में ज्यादा सहजता से होगा।

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार के अनुसार गांवों और नगरों में डिजिटल इंडिया का दायरा बढ़ाने में अब खुद सहायता समूह की महिलाओं की पृष्ठभूमि बढ़ेगी। नये सेंटर ओपनिंग में जानकारी और प्रौद्योगिकी डिपार्टमेंट के स्तर से शहरी डेवलपमेंट डिपार्टमेंट को भी हर संभव सहायता दी जाएगी।

इनफॉर्मेशन और टेक्निकल डिपार्टमेंट ग्रामीण क्षेत्रों में 6600 नए कामन सर्विस सेंटर खोलने में तकनीकी मदद देने जा रहा है। फिलहाल अभी राज्य में 45 हजार कामन सर्विस सेंटर ऑपरेट हो रहे हैं। पिछले वर्ष अक्टूबर में सेंट्रल गवर्नमेंट ने सीएससी ई गवर्नेन्स सर्विस इंडिया लिमिटेड और इनफॉटमेशन एवं टेक्निकल डिपार्टमेंट को कामन सर्विस सेंटर को विस्तार करने का निर्देशन दिया था।

जुलाई तक नगरों में कामन सर्विस सेंटर को शुरू की जाएंगी महिलाएं सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार द्वारा दी गई खबर के अनुसार डिजिटल इंडिया का सपना साकार में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी

पासपोर्ट एवं ड्राइविंग लाइसेंस के एप्लीकेशन, मोबाइल व डीटीएच रिचार्ज, बिजली, टेलीफोन बिल, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट और रसोई गैस की बुकिंग, जीएसटी रिटर्न, टीडीएस रिटर्न, आय, जाति और आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, कृषि योजना का लाभ, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि, जॉब के लिए एप्लीकेशन और विभिन्न योजनाओं की इनफॉर्मेशन से लेकर बैंक में पैसा जमा और निकासी जैसी सेवाएं कामन सर्विस सेंटर से मिलेंगी।