Connect with us

BIHAR

बिहार के तीन जिलों में लगाया जाएगा इथेनॉल प्लांट, रोजगार की संख्या में होगी वृद्धि

Published

on

WhatsApp

शाहनवाज हुसैन ने उद्योग मंत्री के रूप में एक वर्ष पूरा करने के अवसर पर कहा कि मार्च महीने के अंत में या अप्रैल महीने में बिहार राज्य के तीन जिलों में चार इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा जिससे रोजगार की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा किया जाएगा।

पटना: बिहार राज्य के उद्योग मंत्रालय पर अक्सर सवाल खड़े होते रहे हैं जिसकी शुरुआत अब हो गई है। जल्द ही बिहार में उसे संबंधित कई प्लांस बनाकर पेश किए जायेंगे। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपने एक साल का कार्यकाल पूरा करने पर बुधवार के दिन पटना के खादी मॉल में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को यह जानकारी दी। शाहनवाज हुसैन ने इस मौके पर उद्योग संवाद पुस्तक का विमोचन भी किया है। इसमें पिछले एक वर्ष में उद्योग मंत्री के रूप में उनके किए गए कामों का उल्लेख है।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मार्च महीने के अंत में या अप्रैल महीने में बिहार के तीन जिलों में कम से कम चार इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन होगा जिससे रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बताया कि बिहार में कई संयंत्रों को लगाने की तैयारी जारी है। 17 इथेनॉल की इकाइयों का समझौता हो गया है। साथ ही आपूर्ति कोटा 18.50 करोड़ लीटर से बढ़कर 35.28 लीटर कर दिया गया है। शाहनवाज हुसैन ने बताया कि अप्रैल में बरौनी में बॉटलिंग प्लांट की शुरुआत हो जाएगी जिसमें फ्रूट जूस की इकाई का भी प्लांट होगा। इससे भी कई लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

दरअसल बिहार में पिछले एक साल में 614 इकाइयों के लिए 38 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव मिला है। SC-ST उद्यमी योजना के तहत के तहत 3,999 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जायेंगे और मुख्यमंत्री अति पिछड़े उद्यमी योजना के तहत चार हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा। बिहार स्टार्टअप नीति के तहत 20 नए स्टार्टअप को ट्रस्ट द्वारा प्रमाणित किया गया है। चौवालीस स्टार्टअप को 219 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। वहीं, पटना की तर्ज पर मुजफ्फरपुर में भी खादी मॉल का निर्माण किया जा रहा है।