Connect with us

BIHAR

बिहार के डेढ़ करोड़ बच्चों को मिलेगा स्कूलबंदी के समय का भी मिड डे मील, डीबीटी के जरिए खाते में आयेंगे पैसे

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त सभी प्रारंभिक विद्यालयों के बच्चों को स्कूलबंदी के दौरान भी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। जनवरी और 15 फरवरी तक उनके मध्याह्न भोजन के अनाज और खाना पकाने के परिवर्तन मूल्य का लाभ राज्य सरकार द्वारा जल्द ही दिया जाएगा। अनाज विद्यालयों में वितरित किया जाएगा। साथ ही परिवर्तन मूल्य की राशि छात्र-छात्राओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने सोमवार के दिन इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों को विस्तृत आदेश जारी किया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जनवरी और फरवरी महीने के 34 दिनों के लिए राज्य के 72 हजार प्रारंभिक स्कूल में नामांकित डेढ़ करोड़ बच्चों को अनाज और पकाने की लागत की राशि दी जाएगी। पहली से पांचवीं के बच्चों के एमडीएम के लिए 100 ग्राम अनाज और 4.97 रुपए खाना पकाने के लिए निर्धारित है। इस प्रकार 34 दिन के भोजन के लिए प्राथमिक स्कूल में नामांकित हर बच्चे को 3.4 किलो अनाज दिया जाएगा। वहीं डीबीटी के माध्यम से इनके बैंक खाते में परिवर्तन मूल्य के 169 रुपए दिये जायेंगे।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि खाद्यान्न वितरण के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार किया जाय। यह सुनिश्चित करना होगा कि हर अभिभावक को अनाज वितरण की पूर्व सूचना मिल सके। विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा खाद्यान्न वितरण पंजी के अनुसार भोजन की योजना का मासिक प्रपत्र भरना सुनिश्चित करेंगे तथा प्रखंड साधन सेवी एमआईएस में इसकी प्रविष्टि करेंगे।

बकौल मुख्य सचिव कक्षा 6 से आठ के हर बच्चे के लिए 150 ग्राम रोज एमडीएम का अनाज और साथ ही 7.45 रुपए खाना पकाने का निर्धारित की है। 34 दिन के भोजन के एवज में मध्य विद्यालय के प्रत्येक बच्चों के अभिभावक को 5.1 किलो अनाज दिया जाएगा। इनके खाते में 253 रुपए भी दिए जायेंगे।

मुख्य सचिव ने सभी डीईओ से कहा है कि सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय के लिए कक्षावार तिथि निर्धारित कर खाद्यान्न वितरण किया जायेगा। रोस्टर के अनुसार नामांकित बच्चों के अभिभावक को विद्यालय में बुलाकर खाद्यान्न का वितरण होगा। यह सुनिश्चित करें कि किसी प्रकार से वितरण में बच्चे न शामिल हों। अभिभावक खाद्यान्न ले जाने के लिए अपने साथ थैला जरूर लाएं।