Connect with us

BIHAR

बिहार के छात्रों के हेतु अच्छी खबर है, खनन डिपार्मेंट में आएगी बंपर वैकेंसी, जानिए कब तक हो सकती है शुरू

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार की ओर से छात्रों को जल्द ही एक अच्छी खबर मिलने वाली है। दरअसल बिहार में खनन के माध्यम से रोजगार के मौके बढ़ाने पर सरकार का जोर है।।बिहार सरकार के हेतु बालू का खनन राजस्व का एक जरूरी स्त्रोत है ऐसे में बिहार सरकार इस डिपार्टकेंट में बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार देने पर विचार कर रही है। हालाकि जल्द ही उसको लेकर प्रोसेस आरंभ कर दी जाएगी।

बालू का खनन बिहार सरकार के हेतु भले राजस्व का मुख्य स्रोत हो परंतु खनन डिपार्टमेंट के पास संसाधनों की बेहद कमी है। उस डिपार्टमेंट में कई सारे सरकारी पद खाली पड़े हुए हैं ऐसे में खनन एवं भू-तत्व डिपारमेंट ऑफिसरों और कार्यकर्ताओ की कमी झेल रहा है। डिपार्टमेंट में सैकड़ों की संख्या में सहयोगी निदेशक, अपर निदेशक साथ ही अराजपत्रित कर्मचारियों के पद खाली पड़े हुए है। अब इन पदों को भरने के हेतु डिपार्टमेंट की ओर से कवायद आरंभ की गई है, उसके हेतु रोडमैप तैयार किया जा रहा है।

इन 314 रिक्त पदों को भरने से पहले, कुछ दिन पहले मुख्य सचिव ने खान और भू-तत्व डिपार्टमेंट की एक समीक्षा मीटिंग की थी, बैठक में यब बात को लाया गया कि संसाधनों एवं कर्मचारियों की कमी से डिपार्मेंट जूझ रहा है। सहायक निदेशक, अपर निदेशक के लगभग 40 पद डिपार्मेंट में खाली पड़े हैं। इनको प्रोन्नति के आधार पर भरा जाना है परंतु डिपार्टमेंट में नई वैकेंसी नहीं होने के वजह से प्रोन्नति से इसे भरा जाना कठिन काम लग रहा है। उसके सहित ही इस बात को भी ध्यान आकृष्ट कराया गया कि अराजपत्रित पदाधिकारियों के भी लगभग 314 पद डिपारमेंट में खाली पड़े हुए हैं जो 10 सालो से भरे नहीं गए हैं।

अराजपत्रित कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने के हेतु रोडमैप तैयार करने के निर्देश इन सारी दिक्कतों को सुनने के बाद मुख्य सचिव द्वारा डिपार्मेंट के अपर मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि इन खाली पदों को भरने के हेतु वेकेंसी का एक रोडमैप तैयार किया जाए, उसके सहित ही वेकेंसी का पैटर्न तैयार करने पर भी कार्य करने का निर्देश दिया गया है। उसके सहित ही निर्देश दिया गया है कि इस माह के आखिर तक ये सभी प्रोसेस पूरा कर डिपारमेंट सामान्य प्रशासन विभाग को नियुक्ति के हेतु सभी जरूरी सूचनाएं मुहैया करा दे।