Connect with us

BIHAR

बिहार के छात्रों के लिए खुशखबरी, साल के अंत तक मिलेंगे 8 इंजीनियरिंग एवं 4 पॉलिटेक्निक कालेज

Published

on

WhatsApp

प्रदेश के आठ और जिलों में इस वर्ष के अंत तक इंजीनियरिंग कालेज एवं चार जिलों में पालीटेक्निक कालेज निर्माण होकर तैयार हो जाएगा। भवन निर्माण डिपार्टमेंट द्वारा इन संस्थानों के भवन बनवाने का कार्य पूरा करने के हेतु नवंबर-दिसंबर 2022 तक की मियाद तय की है। बीते दिनों भवन निर्माण डिपार्टमेंट की एक समीक्षा में इंजीनियरिंग कालेज एवं पालीटेक्निक कालेजों के इमारत को लेकर ऑफिसरों के मध्य विमर्श हुआ। उसमे जिलों के ऑफिसरों को सूचना दी गई कि मुख्यमंत्री की स्पष्ट हिदायत है कि इंजीनियरिंग तथा पालीटेक्निक कालेज भवनों का निर्माण हर हालत में तय सीमा में करवाया जाए। सात निश्चिय के अंतर्गत 31 जिलों में इंजीनियरिंग कालेजों की स्थापना करवाई जानी है। योजना के प्रभावी होने से लेकर अभी तक 31 में 23 कालेज इमारतों का निर्माण पूरा करवाया जा चुका है। दोनों संस्थान मिलाकर अब तक 34 इंस्टिट्यूट हो चुके हैं तैयार

इसी तरीके से प्रत्येक जिले में पालीटेक्निक कालेज की स्थापना की जानी है। सात निश्चिय के अंतर्गत 11 पालीटेक्निक का निर्माण पूरा करवाया जा चुका है। समीक्षा मीटिंग में जिलों के ऑफिसरों ने आश्वस्त किया कि काम प्रगति में है तथा नवंबर-दिसंबर के पहले ही निर्माणाधीन इंजीनियरिंग एवं पालीटेक्निक कालेज भवन का निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जिन इंजीनियरिंग कालेज भवन का बनना अभी जारी है उसमे शेखपुरा, खगड़िया, समस्तीपुर, शिवहर, कटिहार, बक्सर, आरा एवं सिवान हैं, हालाकि अरवल, जहानाबाद, पश्चिम चंपारण तथा भोजपुर में पालीटेक्निक भवनों को बनवाया जा रहा है।

इंजीनियरिंग कालेज : बख्तियारपुर, सासाराम, मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, पूर्णिया, जमुई, बांका, कैमूर, किशनगंज, पश्चिम चंपारण, नवादा, वैशाली, मुंगेर, जहानाबाद, अरवल, लखीसराय, सीतामढ़ी, गोपालगंज्र अररिया, मधुबनी, औरंगाबाद और बेगूसराय।. पालीटेक्निक कालेज : मधेपुरा, मुंगेर, समस्तीपुर, शेखपुरा, नवादा, अररिया, बक्सर, सिवान, किशनगंज, औरंगाबाद और खगडिय़ा।