Connect with us

BIHAR

बिहार के ग्रामीण महिला उद्यमियों को उत्पादों के लिए मिला प्लेटफॉर्म, पटना में उड़ान आर्ट एवं क्राफ्ट शाप की हुई शुरुआत

Published

on

WhatsApp

बिहार के ग्रामीण महिला उद्यमियों द्वारा उत्पादित कई तरह के हस्तशिल्प, हैंडलूम, खाद्य पदार्थ आर्ट एंड क्राफ्ट, मधुबनी पेंटिंग, टिकुली आर्ट और साज–सज्जा की समाफ्रियों के विक्रय हेतु पटना में एक प्लेटफॉर्म मिल गया है। यह महिला एवं बाल विकास निगम की दुकान उड़ान है। इसका उद्घाटन निगम की अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक और अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा किया गया है। इसका निर्माण पटना के डाकबंगला चौराहा के नजदीक लोकनायक जय प्रकाश नारायण भवन में किया गया है। इस आउटलेट का उद्देश्य महिला उद्यमियों और शिल्पियों द्वारा उत्पादित समाग्रियों के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करना है। इसके साथ ही उनके आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करना है।

इस दुकान की शुरुआत वर्ष 2003 में निगम द्वारा शुरू की गई थी परंतु विगत 18 वर्षों से यह बंद पड़ी थी। इस बात की जानकारी निगम के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक द्वारा दी गई है। एक बार फिर से इस दुकान का निर्माण किया गया है जिसका संचालन बिहार महिला उद्योग संघ द्वारा किया जाएगा। इसकी गुणवत्ता पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बिहार के विविध प्रकार के कला और शिल्प के उत्पादों को उचित मूल्य पर लोगों को प्राप्त हो सके। यह दुकान प्रत्येक जिले में होनी चाहिए जिससे स्थानीय स्तर के महिला उद्यमियों के उत्पाद को उचित मूल्य मिल सके। इस अवसर पर बिहार महिला उद्योग संघ की श्रीमती उषा झा, परियोजना निदेशक अजय कुमार श्रीवास्तव, निदेशक राजीव वर्मा, प्रशासी पदाधिकारी पूनम कुमारी के साथ अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

बिहार में महिलाओं के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के निर्माण और उनके कार्यान्वयन हेतु महिला एवं बाल विकास निगम की शुरुआत की गई है जो बिहार सरकार के समाज कल्‍याण विभाग के अंतर्गत कार्य करता है। बिहार की ग्रामीण महिला उद्यमियों के हित के लिए उड़ान के रूप में शुरुआत की गई है।