Connect with us

BIHAR

बिहार के गांवों में 6 फीट से ज्यादा चौड़े रोड होंगे पीसीसी, छोटी सड़कें पेवर ब्लॉक से बनेंगी

Published

on

WhatsApp

बिहार के ग्रामीण रोड की हालात को बेहतर बनवाना हैं। पंचायती राज डिपार्टमेंट की प्लान के अंतर्गत निर्माण होने वाली छह फीट या उससे अधिक चौड़ी रोड पीसीसी PCC होंगी। हालाकि जलजमाव वाली स्थानों पर मजबूत एवं टिकाऊ रोड मिल सके। 6 फीट से कम चौड़ी रोड पेवर ब्लॉक मतलब ईंट सोलिंग के सहित इंटरलॉकिंग टाइल्स की होंगी। उसको लेकर डिपार्टमेंट ने सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी करवा दिया गया है। डिपार्टमेंट ने क्लियरली बताया है कि 3नों स्तर ग्राम पंचायत, प्रखंड कमिटी तथा जिला परिषद के जरिए से निर्माण होने वाली सारी सड़कों पर यह फैसला अनिवार्य रूप से लागू होगा।

डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह द्वारा सभी जिलों को इस उपलक्ष में लेटर भेजा है। ज्ञात हो कि उसके पूर्व छह फीट से कम चौड़ी रोड को लेकर कोई रूल नहीं था। लेकिन, अब डिपार्टमेंट ने इस संदर्भ में नई निर्देश जारी किए है। गली-नाली कन्फर्मेशन प्लान में भी यह रूल लागू किया जाएगा।

PCC (प्लेन सीमेंट कंक्रीट) तथा पेवर ब्लॉक के सहित ही नाले को भी बनवाया जाएगा। इस संदर्भ में डिपार्टमेंटल अधिकारी कहते हैं कि 6 फीट से कम चौड़ी रोड पर बड़े व्हीकल नहीं चलते हैं। ग्रामीण इलाकों की गलियों में मुख्य रूप से ऐसी रोड होती हैं। उसी के हेतु ऐसी रोड्स कों पर पेवर ब्लॉक ही अच्छा होगा। उसकी दुरुस्ती भी आसान होती है। सहित ही दोनों ओर की सड़कों के बनवाने में होने वाले खर्च में भी कोई विषश फर्क नहीं पड़ेगा। ज्ञात हो कि राज्य में 8067 ग्राम पंचायत, 533 प्रखंड समिति तथा 38 डिस्टिक काउंसिल हैं। एक लाख दस हजार से ज्यादा ग्रामीण वार्ड हैं। इन सारे इलाकों के हेतु उक्त निर्देश प्रभावी होंगे।

डिपार्टमेंट ने जिलों को लिखे लेटर में यह भी बोला है कि जिस इलाको में जल-जमाव की परिस्थिति बनी रहती है, वहां पर 6 फीट से कम चौड़ी रोड्स को भी पेवर ब्लॉक की स्थान PCC तैयार करवाया जा सकता है। उस उपलक्ष में डिपार्टमेंटल पदाधिकारी कहते हैं कि ज्यादा दिनों तक जल-जमाव रहने से पेवर ब्लॉक की रोड्स में ईंटें धंस जाती हैं। इस वजह से जलजमाव वाले एरिया के हेतु नियम को शिथिल करते हुए स्थानीय लेवल पर फैसला लिया जा सकेगा।