Connect with us

BIHAR

बिहार के कुल 9360 +2 स्कूलों में उपलब्ध होगी फ्री WI-FI की सुविधा, साथ ही फिलो एप पर होगी फ्री ट्यूशन

Published

on

WhatsApp

बिहार के स्कूलों में डिजिटल टेक्नोलॉजी के माध्यम से पढ़ाई कराने पर प्राथमिकता दी जाएगी। इसकी सहायता से छात्र खुद को अपडेट रख पाएंगे। इसके अलावा शिक्षकों को भी जरूरत पड़ने पर डिजिटल टेक्नोलॉजी के उपयोग से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा दी गई। शुक्रवार के दिन श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में
राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रहे नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए निर्णायक कदम उठाया गया है। इसके अंतर्गत इन स्कूलों में पढ़ रहे 45 लाख से ज्यादा छात्रों की सुविधा के लिए फिलो पोर्टल का शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाएगा। इस चालू वर्ष में ही बिहार के सभी 9360 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मुफ्त इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगी। फिलो एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ होता है दोस्त। प्रेक्षागृह में उपस्थित शिक्षकों और छात्रों को फिलो का अर्थ समझते हुए शिक्षा मंत्री ने यह बात कही। सरकार ने सभी छात्र-छात्राओं को फिलो डिजिटल प्लेटफार्म निशुल्क उपलब्ध कराने का वादा किया है। इस एप पर छात्रों द्वारा पूछे गए सवाल को हल करने के लिए 60 सेकेंड के अंदर छात्रों से ट्यूटर जुड़ेंगे।

साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जिसने विद्यार्थियों को फिलो डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान कराया है। इस एप के माध्यम से छात्र बिहार बोर्ड की परीक्षा के साथ ही जेईई-मेंस और नीट जैसे एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं। बीईपी की राज्य कार्यक्रम समन्वयक किरण कुमारी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर प्रेजेंटेशन दिया। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में हुए कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार, बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री, प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश, राज्य शिक्षा, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक विजय कुमार हिमांशु, जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार, बीएसआइईडीसी के प्रबंध निदेशक इमबेसात अहमद, शादमान अनवर एवं रोहित कुमार मौजूद थे।