Connect with us

BIHAR

बिहार के औरंगाबाद से मदनपुर तक स्टेट हाइवे–101 का निर्माण जाने कब से होगा शुरू होगा

Published

on

WhatsApp

अंबा के एनएच-139 से देव और मदनपुर होते हुए गया जिले के चिरैला तक स्टेट हाइवे–101 का निर्माण कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जा रहा है। इस सड़क के निर्माण के लिए लगभग 35 एकड़ भूमि को अधिग्रहित किया जाएगा। वहीं डीएम के द्वारा भूमि अधिग्रहण के संबंध में किसानों के साथ भूअर्जन के अधिकारियों की होने वाली सुनवाई की तारीख तय की गई। इसके अंतर्गत 30 मई के दिन कर्मा बसंतपुर उच्च विद्यालय में नरहर अंबा, जीवा बिगहा, खैरा, सिमरी और देव के विशुनपुर गांव के किसानों के साथ भू-अर्जन के अधिकारी की सुनवाई होगी।

देव के सिलाड़ खुर्द, चांदपुर, देव, मदनपुर के बनौखर, कठवर, पटौधी, पेमा और करपतई गांव के किसानों के साथ देव डाकबंगला में सुनवाई होगी। कन्या मध्य विद्यालय, मदनपुर में महुआंव, मनिका, मछियार बिगहा, नीमा आजन, झिकटिया, सहार, जलवन एवं उमगा के किसानों के साथ अधिकारी सुनवाई करेंगे।

सुनवाई में जिला भूअर्जन पदाधिकारी, अंचल अधिकारी के साथ अंचल निरीक्षक और राजस्व कर्मचारी मौजूद होंगे। एजेंसी के अधिकारी भी इस सुनवाई में भाग लेंगे। इस सुनवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। इस सुनवाई में किसानों के जमीन के कागजात को चेक किया जाएगा। साथ ही जमीन कृषि योग्य या कमर्शियल है इसकी जांच होगी। इस सुनवाई में जमीन का मूल्यांकन किया जाएगा।

बिहार सरकार द्वारा सड़क के निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। वहीं नितिन नवीन ने छठ व्रत के लिए प्रसिद्ध देव सूर्यमंदिर तक आवागमन को लेकर सुदृढ़ व्यवस्था के लिए इस सड़क के निर्माण को लेकर अपनी गंभीरता व्यक्त की। वहीं इस सड़क से देव धाम तक संपर्क स्थापित किया जाएगा। इसके पश्चात भारत माला परियोजना के तहत इस सड़क को आमस से गया होते दरभंगा तक प्रस्तावित एक्सप्रेसवे हाइवे से जोड़ा जाएगा।

खबर के अनुसार अंबा से मदनपुर अंचल के चिरैला तक
सड़क का निर्माण होगा जिसकी लंबाई लगभग 33 किमी और चौड़ाई साथ मीटर होगी। इस सड़क के निर्माण पर 184 करोड़ 91 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके निर्माण के लिए किसानों की भूमि को अधिग्रहित किया जाएगा। बिहार स्टेट रोड कॉरपोरेशन द्वारा एशियन डेवलपमेंट कारपोरेशन बैंक की ऋण की राशि से इस एनएच का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण से इन गावों को काफी लाभ होगा।

इस एनएच के निर्माण के साथ देव में सुदीबिगहा आहर के बीच इस बाइपास का निर्माण किया जाएगा। परंतु किसानों द्वारा आहर से देव बाइपास का निर्माण करने के लिए विरोश किया है। किसानों का मानना है कि इस सड़क के निर्माण के फलस्वरूप आहर का अस्तित्व खत्म हो जाएगा और खेतों का पटवन नहीं होगा। साथ ही सैकड़ों एकड़ जमीन असिंचित हो जाएगा। इस समस्या के निवारण के लिए बाइपास सड़क का निर्माण केताकी रोड एरकी होते गुजराया के पास नहर रोड तक कराने की मांग की गई है। इसके लिए डीएम और बीएसआरसीडी को आवेदन भी भेजा गया है।