Connect with us

BIHAR

बिहार के एक छात्र ने जेईई मेन के एग्जाम में हासिल किया टॉपर बनने का खिताब

Published

on

WhatsApp

सोमवार के दिन सुबह में जेईई मेन के एग्जाम का परिणाम घोषित किया गया। एनटीए की वेबसाइट के माध्यम से छात्र इस एग्जाम के परिणाम को देख सकते हैं। जेईई की परीक्षा में बिहार के एक छात्र ने 99.99 प्रतिशत अंक हासिल कर बिहार के टॉपर बने। दरअसल उस छात्र का नाम आदित्य अजेय है। इस बार की परीक्षा में बिहार के किसी छात्र को सौ प्रतिशत अंक नहीं प्राप्त हुए हैं।

आदित्य अजेय बिहार के पूर्वी चंपारण के छात्र हैं। आदित्य के पिता का नाम अजय कुमार है जो सरकारी स्कूल में एक शिक्षक हैं। आदित्य ने वर्ष 2020 में ऑनलाइन माध्यम से कोटा से जेईई मेन एग्जाम की तैयारी की। परीक्षा में सफल होने के पश्चात उन्होंने दूसरे चरण की परीक्षा हेतु आवेदन कर दिया है। आदित्य ने चकिया के लबाना स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

इसके बाद देवघर में रामकृष्ण विद्यापीठ से अपनी 12 वीं की पढ़ाई की। उन्होंने 10वीं की परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक हासिल किए। वह आईआईटी मुंबई में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। फिलहाल वे दूसरे चरण की तैयारी कर रहे हैं और साथ ही जेईई एडवांस के लिए भी तैयार हैं। इसके अलावा बिहार से सैकड़ों छात्रों का बेहतर रिजल्ट हुआ है। पटना के कई कोचिंग संस्थानों द्वारा बेहतर रिजल्ट का दावा किया गया है।

आंकड़ों के अनुसार जेईई मेन की परीक्षा में बिहार से कुल 80 हजार छात्र शामिल हुए थे। वहीं पूरे देश में 8 लाख 72 हजार 432 छात्रों द्वारा जेईई मेन की परीक्षा में प्रथम चरण के लिए पंजीयन कराया गया था। इन सभी छात्रों में से 7 लाख 69 हजार 589 छात्र इस परीक्षा में शामिल थे जिसमें से लड़कियों की संख्या 2 लाख 21 हजार 719 और लड़कों की संख्या 5 लाख 47 हजार 867 है। बिहार के कुल 80 हजार छात्र इस परीक्षा में शामिल थे। इस बार की परीक्षा में परीक्षा केंद्र पर कुल 29 हजार जैमर लगाए गए हैं। वहीं दूसरे चरण का पंजीयन समाप्त हो गया है। इसकी परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी।