Connect with us

BIHAR

बिहार के इस स्‍टेशन होकर गुजरेगी यह ट्रेन, तेजस राजधानी और टाटानगर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन को मिली मंजूरी

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से मुंगेर और लखीसराय के लोगों को नई सौगात दी गई है। इसके तहत जमालपुर-किऊल होते हुए अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन की मंजूरी दे दी गई है। साथ ही टाटानगर के लिए एक नई साप्ताहिक ट्रेन के परिचालन के लिए भी मंजूरी दी गई है। इसके लिए मुंगेर सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह द्वारा पहल की गई थी जिसपर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा सहमति दे दी गई है। ऐसा अनुमान है कि वर्तमान में कटिहार होते हुए परिचालित तेजस राजधानी एक्सप्रेस में आरक्षण की बुकिंग अगले माह से पुराने रूट पर बंद हो जाएगी। दोनों ट्रेनों के परिचालन से दो जिलों के यात्रियों को राहत मिलेगी और दिल्ली और टाटानगर जाना आसान हो जाएगा।

भागलपुर-टाटानगर के बीच परिचालित होने वाली नई साप्ताहिक एक्सप्रेस का की शुरुआत बुधवार के दिन टाटानगर से होगी। वहीं भागलपुर से इसकी शुरुआत गुरुवार के दिन होगी। टाटानगर से यह ट्रेन 2.30 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन प्रातः काल में जमालपुर होते हुए 3:45 में भागलपुर पहुंचेगी। फिर संध्या 5:05 बजे भागलपुर से खुलकर अगले सुबह 6:30 बजे टाटानगर पहुंचेगी। इस ट्रेन का परिचालन जमालपुर-किऊल-जसीडीह-धनबाद-बोकोरो-मूरी जंक्शन होते हुए टाटानगर तक होगा। इसके फलस्वरूप जमालपुर से धनबाद और बोकारो के लिए सप्ताह में चार दिन ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस सोमवार के दिन शाम में अगरतला से खुलेगी और मंगलवार की रात जमालपुर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन बुधवार की शाम 7.50 बजे आनंद विहार टर्मिनल से खुलेगी और गुरुवार के दिन दोपहर में जमालपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन का परिचालन मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल–साहिबगंज होते हुए भागलपुर और जमालपुर तक होगा। इसकी मांग विगत 21 वर्षों से की जा रही थी। अब जाकर सांसद की पहल पर इस रूट को तेजस राजधानी का सौगात मिला है।

भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेल खंड के बरियारपुर स्टेशन पर अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस का ठहराव होगा। अभयपुर स्टेशन भी बांका इंटरिसटी का ठहराव डाउन दिशा में होगा। कजरा स्टेशन पर भी डाउन मार्ग में जनसेवा का ठहराव किए जाने पर सहमति रेल मंत्रालय द्वारा दे दी गई है। कोरोना की वजह से जिन स्टेशनों से ट्रेनों का ठहराव अप और डाउन दिशा से हटाया गया है, उसे फिर से फेज टू फेज बहाल किया जा रहा है। अभयपुर स्टेशन और कजरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड स्वचालित उद्घघोषणा सिस्टम, डिजिटल क्लाक, सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी मंजूरी दे दी गई है।

सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन स‍िंह ने आश्वासन दिलाया कि वह क्षेत्र के लोगों के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। मुंगेर में इंजीनियर‍िंग कॉलेज, वानिकी कॉलेज के निर्माण के बाद अब जल्द ही मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि रेल कारखाना स्थित डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड के रूप में विकसित करने का कार्य भी जारी है। वहीं एक्ट अप्रेंटिंस मामले को लेकर रेल मंत्री से बात की गई है और इस दिशा में पहल करने की बात रेल मंत्री द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि दोनों ट्रेनों के परिचालन से मुंगेर के साथ लखीसराय जिले के यात्रियों को बहुत सुविधा होगी।