Connect with us

BIHAR

बिहार के इस शहर से अब रांची, वाराणसी, पूर्णिया और पटना के ल‍िए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

Published

on

WhatsApp

वर्तमान समय में भी पताही एयरपोर्ट से विमान सेवा की शुरुआत की जा सकती है। इसीलिए यहां बड़े विमानों के स्थान पर छोटे विमानों की सेवा शुरू करने से सबंधित तैयारी की जा रही है। इन उक्त बातें की जानकारी पूर्व नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की और पताही से छोटे विमान सेवा शुरू करने को लेकर हो रही तैयारियों के बारे में बताया। इस एयरपोर्ट से एक घंटा की दूरी तय करने वाले विमान सेवा की शुरुआत होगी जो पटना, रांची, वाराणसी, पूर्णिया आदि के लिए होगी। यात्रा के लिए 25 सौ रुपये तक किराए को निर्धारित किया गया है। इसके अलावा कार्गाे विमान सेवा को भी शुरूआत की जाएगी जिसका उद्देश्य कपड़ा, लीची आदि का व्यापार करना है।

जिले से गुजरने वाले एनएच पर काफी सड़क हादसे हो रहे हैं। इस पर नियंत्रण के लिए पूर्व मंत्री द्वारा केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को कुछ सुझाव दिए गए थे। मंत्री ने उनके सुझाव पर कार्य करने की बात कही और पत्र भेज कर कहा कि सुझाव पर जांच कराई गई। लगभग सभी बिंदुओं पर लघु कालीन उपाय लिए गए हैं। पूर्व मंत्री द्वारा एनएच-28 में काजीइंडा से पेट्रोल पंप तक हो रहे सड़क हादसों पर नियंत्रण स्थापित करने के संबंध में लघुकालिक और दीर्घकालिक उपाय कराने का आग्रह किया था। इसके अलावा गोबरसही चौक, भगवानपुर चौक और चांदनी चौक पर भी ये उपाय करने की बात कही थी। एनएच-77 में झपहां मलंग स्थान से कोरलहिया तक हादसों पर नियंत्रण के लिए उपाय करने का आग्रह किया गया था।

सरकार द्वारा एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में निरंतर प्रयास किया जा रहा है। काफी जल्द यहां यात्रियों के साथ आनेवाले लोगों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इससे पूर्व एयरपोर्ट आनेवाले लोगों को सड़क किनारे वाहन को लगाना पड़ता था। इस कमी को पूरा करने के लिए डीएम राजीव रौशन द्वारा एयरपोर्ट के पास अस्थाई पार्किंग के निर्माण के लिए स्थान निर्धारित कर दिया गया है। मंगलवार के दिन उप विकास विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस द्वारा संबंधित जमीन का निरीक्षण किया गया और साथ ही जमीन पर मिट्टी भराई का काम शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। दो दिन पूर्व तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में डीएम राजीव रौशन ने उप विकास आयुक्त को एयरपोर्ट के बगल में पार्किंग के लिए चिह्नित जमीन पर मनरेगा योजना से मिट्टी भराई का काम शुरू करने की बात कही। ऐसा अनुमान है कि शीघ्र ही पार्किंग स्थल विकसित कर लिया जाएगा।

खबर के अनुसार मंगलवार के दिन उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस द्वारा दरभंगा – जयनगर राष्ट्रीय राजमार्ग में हवाई अड्डा के नजदीक अस्थाई पार्किंग निर्माण के लिए चिह्नित जमीन निरीक्षण किया गया। इसी दौरान उनके द्वारा सदर बीडीओ विजय कुमार सौरभ और मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी शाहनवाज रहमत को जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर निर्देश दिया गया।
निरीक्षण के दौरान मनरेगा के केवटी पीओ विनीत कुमार झा और ङ्क्षसहवाड़ा पीओ यशवंत कुमार के साथ अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।