Connect with us

BIHAR

बिहार के इस रेलवे जंक्शन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, निर्माण में खर्च होंगे 400 करोड़ रुपये; होंगी ये सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

मुजफ्फरपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनवाने के हेतु 400 करोड़ रुपये की धनराशि के DPR को सरकार से स्वीकृति मिल गई है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के ऑफिसरों की टीम ने पटना में मीटिंग कर शनिवार को उसे मंजूरी दे दी। अब 22 मई को निविदा ओपन होने के उपरांत इसपर कम आरंभ हो जाएगा। ज्ञात हो कि पहले 200 करोड़ का DPR बनवाया गया था। रेल मंत्री के निर्देश पर एयर कानकोर्स(बड़ा ब्रिज) में वृद्धि होने से उसमे 200 करोड़ रुपये की धनराशि और बढ़ गई।

DPR के मुताबिक RPF पोस्ट के नजदीक छह मीटर के बने फुटओवर ब्रिज को तोड़कर हटा दिया जाएगा। वहां से पश्चिम की ओर 108 मीटर का एयर कानकोर्स निर्माण होगा। पिछले DPR में एयर कानकोर्स की लंबाई व चौड़ाई कम होने पर रेल राज्य मंत्री द्वारा विपदा जताई गई थी। उसके उपरांत स्थान के मुताबिक से उसमें बढ़ोतरी की गई है। 12 मई को पटना में प्री बीड से पहले ठीकेदारों के सहित एक मीटिंग होगी। इसमें कार्य की काबिलियत और गुणवत्ता के सहित समय से कम पूरा करने पर बात होगी। 22 जून को निविदा ओपन का वक्त रखा गया है। उस दिन रेल भूमि विकास प्राधिकरण के GM प्रोजेक्ट पीआर सिंह, जीएम सुनील कुमार वर्मा एवं सदस्य प्रोजेक्ट अंजनी कुमार साथ ही अन्य रेल ऑफिसर उपस्थित रहेंगे। निविदा होने के उपरांत काम का उद्घाटन रेल ऑफिसरों द्वारा किया जाएगा। ऑफिसरों के मुताबिक एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी को उसका निविदा दिया जाएगा। 50 वर्ष के बाद की जनता को ध्यान में रखते हुए उसका निर्माण करवाया जाएगा।

मुजफ्फरपुर जंक्शन को वर्ल्ड क्लास बनाने के हेतु सभी एक्जिट प्वाइंट को बंद करवा दिया जाएगा। सिक्यूरिटी चेक से लेकर स्कैनर मशीन को भी लगवाया जाएगा। स्टेशन के एरिया में आने के उपरांत दो तल्ले पर वाहनों की पार्किंग होगी। एयर कानकोर्स से उतरकर पैसेंजर प्लेटफार्म पर जाएंगे। प्लेटफार्म ग्राउंड लेवल पर ही होगा। स्वचालित सीढ़ी, बुजुर्ग और दिव्यांगों के हेतु लिफ्ट इत्यादि की व्यवस्था रहेगी। स्टेशन के 8 नंबर प्लेटफार्म के आगे बने रेलवे के 14 क्वार्टरों को क्षातीग्रस्त कर ब्रह्मपुरा रेलवे कालोनी में शिफ्ट करवाया जाएगा। स्टेशन के पूर्वी की ओर का ऐसा लुक बनवाया जाएगा कि रेल यात्री सिटी बस से वहां उतर कर आते हुए सिक्यूरिटी चेक के बाद ट्रेन पकड़ेंगे।