Connect with us

BIHAR

बिहार के इस राज्य में खुलेगा 15वां नया मेडिकल कॉलेज, कैबिनेट की बैठक में 24 प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

Published

on

WhatsApp

पटना. राज्य में सुपौल जिले में एक न्यू गवर्नमेंट मेडिकल कालेज हॉस्पिटल खुलने जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार की शिक्षकत्‍व में मंगलवार को नियोजित कैबिनेट की मीटिंग में 24 प्रस्तावोंना को मंजूरी दी गयी। सुपौल जिले में नया लोहिया मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को बनवाने की अनुमति दी है। उसके हेतु टोटल 603 करोड़ 68 लाख की धनराशि की लागत पर वित्तीय साल 2022-23 में प्लान की प्रशासनिक अनुमति दे दी है।

सुपौल में नव स्थापित होने वाले लोहिया मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल राज्य का 15वां गवर्मेंट इंस्टीट्यूशन होगा, उसका निर्माण कार्य करवाया जायेगा। राज्य में अभी तक 14 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का काम पाइप लाइन में हैं। इसमें सीवान, भोजपुर, बक्सर, सीतामढ़ी, जमुई, महुआ (वैशाली), झंझारपुर (मधुबनी), समस्तीपुर, पूर्णिया, छपरा, सीवान, मोतिहारी, मुंगेर एवं बेगूसराय की मंजूरी पहले से दी जा चुकी है। अभी तक राज्य में गवर्मेंटल एरिया में 12 मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की मान्यता प्राप्त हो चुकी है।

कैबिनेट डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव डा एस सिद्धार्थ द्वारा बताया गया कि कैबिनेट ने राजधानी में वर्षा में होनेवाले जलजमाव को दूर करने के हेतु 957 करोड़ की प्लान की अनुमति दी है। उसके अंतर्गत राजधानी में बरसात में होनेवाले जलजमाव को दूर करने के हेतु एक समन्वित प्लान बनायी गयी थी। कंसल्टेंट के सजेशन के बाद पटना में होनेवाले वाटर लॉगिंग के नौ कैटमेंट जोन को अंकितक किया गया था। उसके हेतु राज्य प्लान से पटना को एक हजार करोड़ की मंजूरी दी गयी थी।

पहले जोन में पटना नगर निगम एरिया, खगौल, दानापुर व फुलवारीशरीफ साथ ही समीप के एरिया में जल निकासी प्रबंधन डेवलप करवाया जाना है। उससे पटना नगर निगम क्षेत्र, पटना क्षेत्र के पटेल नगर, पाटलिपुत्रा कॉलोनी, बोरिंग रोड, राजापुल, आनंदपुरी, बुद्धा कॉलोनी, लोधीपुर, गांधी मैदान, बेली रोड से पटना जंक्शन तक एरिया के तकरीबन 1912 हेक्टेयर एरिया की जल जमाव की दिक्कतों का समाधान करवाया जा सकेगा। उसके हेतु 115 करोड़ 67 लाख की धनराशि स्वीकृत की गयी है।