Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में बनेगा बिहार का पहला ऑक्सीजन पार्क, लगेंगे खास किस्म के बांस के पौधे

Published

on

WhatsApp

बिहार का पहला ऑक्सीजन पार्क का निर्माण होगा गोपालगंज जिले के थावे के जंगल में। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देश के 75 नगरों के वन एरिया को नगर वन प्लान से डेवलप करवाया जा रहा है। गोपालगंज के समीप स्थित थावे जंगल का उसके हेतु चुनाव किया गया है। प्रपोज़्ड ऑक्सीजन पार्क में तमिलनाडु के सलेम की तौर पर बांस की विशेष तरह के पौधे लगवाए जाएंगे।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अनुसार थावे में निर्माण होने वाले ऑक्सीजन पार्क में भीमा प्रजाति के बांस के प्लांट लगवाए जाएंगे। ये पौधे कुछ वक्त के बाद पेड़ में तब्दील हो जाएंगे। भीमा बांस के पेड़ दूसरों के अतिरिक्त 35 प्रतिशत अधिक ऑक्सीजन प्रदान करती हैं। उसके सहित ही ये अधिक वक्त तक उगे रहते हैं। उन्हे बार-बार लगाने की आवश्कता नहीं होती है। इनकी विकास भी शीघ्रतासे होता है।

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट शीघ्र ही गोपालगंज के थावे वन परिसर में ऑक्सीजन पार्क के हेतु सही स्थान को जिन्हित करके ब्लू प्रिंट तैयार करवा लेंगे । उससे एनवायरमेंट शुद्ध होगा एवं टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रस्थापित ऑक्सीजन पार्क में ओफन जिम, झूले एवं फाउंटेन भी लगवाए जाएंगे। परिसर में उपस्थित जलाशय के स्वरूप आकर्षित करेगा।

वन परिसर में थावे मंदिर उपस्थित है। यहां देश-विदेश से हजारों की भीड़ में श्रद्धालु आते हैं। उन्हें मद्देनजर रखते हुए ऑक्सीजन पार्क में पैदल रोड का निर्माण करवाया जाएगा। ऑक्सीजन पार्क निर्माण होने के उपरांत मॉर्निंग-इवनिंग वॉक पर लोग यहां आ जा पाएंगे। स्टूडेंट्स पार्क में बैठकर आराम से पढ़ाई कर सकेंगे। उससे लोगों की स्वस्थ में सुधार होगा। बायोडायवर्सिटी रिज़र्वेशन और प्रमोशन में सहायता मिलेगी।