Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क, युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के द्वार

Published

on

WhatsApp

टेक्सटाइल पालिसी को राज्य कैबिनेट से मंजूरी मिलने के उपरांत प्रस्थापित मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रिजन एंड अपैरल पार्क को के हेतु आशा बढ़ गई हैं। यहां पीएम मित्र योजना के अंतर्गत मेगा टेक्सटाइल पार्क के हेतु बगहा एक, मधुबनी व भितहां अंचल में 1700 एकड़ गवर्नमेंट भूमि को चिह्नित की गई है। उसका प्रस्ताव राज्य सरकार के जरिए से सेंट्रल गवर्नमेंट को भेज दिया गया है। 30 अप्रैल को कपड़ा मंत्रालय की 3 सदस्यीय टीम उसका सर्वे भी कर चुकी है। सेंट्रल गवर्नमेंट से अगर मंजूरी मिल जाती है तो यहां आने वाले एंटरप्रेन्योर को डबल साइडेड फायदा मिलेगा। उन्हें स्टेट गवर्नमेंट और केंद्र सरकार की तरफ से जारी अनुदान का फायदा मिलेगा।

पीएम मित्र योजना के अंतर्गत देशभर में 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपरैल पार्क को बनवाया जाएगा। उसके हेतु भिन्न भिन्न राज्यों से प्रस्तावना मांगे गए थे। उसे लेकर इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव ने सारे जिलों के DM से 15 मार्च तक प्रस्तावना भेजने को बोला गया था। मुजफ्फरपुर में भी भूमि को लेकर कवायद की गई, परंतु कामयाबी नहीं मिली। पश्चिम चंपारण से चिह्नित भूमि का प्रस्ताव भेजने के उपरांत उसे लेकर निरंतर प्रयास हो रहा है।जिला के ऑफिसर कुंदन कुमार ने कहा कि इंडियन गवर्नमेंट के वस्त्र मंत्रालय के सचिव प्रस्तावित जगह का निरक्षण कर चुके हैं। उस स्थान से संबंधित मांगी गई ट्रांसपोर्ट की सुविधा, हवाई अड्डे की दूरी और कनेक्टिविटी साथ ही अन्य इनफॉर्मेशन चार दिन पहले भेजी गई है।

पश्चिम चंपारण के सांसद व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल के मुताबिक प्रधानमंत्री मित्र प्लान के अंतर्गत पूरे देश में 7 जगहों पर मेगा टेक्सटाइल पार्क का बनवाया जाएगा। उसके हेतु पूरे देश की 12 स्थान से प्रस्ताव सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा गए हैं। उसमे पश्चिम चंपारण भी सम्मिलित है। यहां टेक्सटाइल पार्क निर्माण की पॉडिबिलिटी प्रबल है। उसके हेतु कोशिश करवाया जा रहा है। राज्य सरकार की नई औद्योगिक इंडस्ट्रियल रूल के मुताबिक यहां आने वाले इंडस्ट्रलिस्ट को दो ओर से लाभ मिलेगा।

गवर्नमेंट टेक्सटाइल पार्क के हेतु विकसित कैपिटल सपोर्ट व्यवस्था कराएगी। इसका उपयोग वहां संसाधनों के डेवलपमेंट पर होगा। उसमे पावर डिस्ट्रीब्यूशन, वाटर वेस्ट प्रबंधन, प्लग एंड प्ले मोड में आधारभूत संरचना साथ ही अन्य काम होंगे। यहां बुनाई, प्रोसेसिंग, डाई और प्रिंटिंग के हेतु कपड़ों को बनवाने के सहित अन्य काम भी होंगे। उसके अतिरिक्त पार्क में इनक्यूबेशन सेंटर भी निर्माण किया जाएगा। उसमे वस्त्र निर्माण, ब्रांङ्क्षडग, डिजाइङ्क्षनग व मार्केङ्क्षटग से जड़े ट्रेनिंग का भी प्रबंध होगा।