Connect with us

BIHAR

ब‍िहार के इस जिले में बनेगा मिथिला हाट, शीघ्र पूरी की जाए स्थल चयन की प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

सूबे के उद्यम मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया है कि दरभंगा में मिथिला हाट निर्माण होगा। उसके हेतु सारा मोहनपुर स्थित जलाशय का सुशोभिकरण करवाया जाएगा। उसमे फव्वारा लगवाए जाएंगे। तालाब के चारों ओर दुकानें बनवाए जाएंगे। सहित ही वहां सांस्कृतिक प्रोग्राम का भी बंदोवस्त करवाया जाएगा। वहीं दरभंगा में मखाना का एक बड़ा कलस्टर निर्माण करवाया जाएगा। उसके हेतु उद्यम डिपार्टमेंट 2 करोड़ रुपये अलॉट करने जा रहा है। वो कलेक्ट्रेट स्थित बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर सभागार में इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के योजनाओं के डेवियोमेंट और दरभंगा में उद्योग स्थापित करने से लेकर निरूपण मीटिंग में बोल रहे थे। अवसर पर स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर, समाज कल्याण डिपार्टमेंट के मंत्री मदन सहनी, हायाघाट के माँझी रामचंद्र प्रसाद एवं विधान पार्षद अर्जुन सहनी मौजूद थे।

मंत्री ने बताया- मुख्यमंत्री उद्यमी प्लान के तहत चारों अनुषंगी योजना क्रमश: मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 594 लाभुकों का सिलेक्शन किया गया है। उसमे से 80 कैंडिडेट की ट्रेनिंग आर-सेटी द्वारा करवाया गया है। ट्रेनिंग के बाद उन्हें 10 लाख रुपये की वित्तीय सहजता उपलब्ध करवाई जाएगी, उसमें 05 लाख रुपये का ऋण और 05 लाख रुपये का अनुदान सम्मिलित है। मंत्री ने ऑफिसरों को निर्देशित किया कि इस प्लान में कैंडिडेट की ट्रेनिंग जल्द ही करवाई जाए।

मंत्री ने बताया कि- दरभंगा में एयरपोर्ट के निर्माण हो जाने से दरभंगा टेक्सटाइल इंडस्ट्री का हब निर्माण होने जा रहा है। अनेक उद्यमी उसके हेतु कॉन्टैक्ट कर रहे हैं। यहां जूस, मखाना, खाद्य प्रसंस्करण और गारमेंट इंडस्ट्री की असीम पॉसिबिलिटी हैं। इसके हेतु भूमि की तलाश की जा रही है। इथेनाल इंडस्ट्री की शुरुआत पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में की गई है। उसके बाद अब भागलपुर एवं दरभंगा की बारी है।

मीटिंग में जिला के अधिकारी राजीव रौशन के आदेश पर उद्योग विस्तार अफसर नंदकिशोर यादव ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए से एक करोड़ 57 लाख रुपये धनराशि की लागत से निर्माण हो रहे जिला उद्योग केंद्र भवन की सूचना दी। कहा की मौलागंज में टेराकोटा क्लस्टर की मदद को 40 लाख रुपये धनराशि की लागत से सामान्य व्यवस्था केंद्र भवन निर्माण हुआ है। उसके सहित ही टूल्स एवं ट्रेन‍िंग सेंटर भवन भी निर्माण हो रहा है।

कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम के अंतर्गत साल 2020-21 में निर्धारित उद्देश 100 लाभार्थी की जगह 104 लाभुकों को 310.04 लाख रुपये का ऋण मुहैया करवाया गया है। 2021-22 में निर्धारित उद्देश 100 के विरुद्ध 134 नौजवान को ऋण मुहैया कराया गया है। साल 2022-23 के हेतु निर्धारित किए गए उद्देश 250 है।

मुख्यमंत्री उद्यमी प्लान के बारे में कहा कि जिले में सहयोग प्राप्त कर इंडस्ट्री कामयाबी पूर्वक अपने उधम का संचालन करवा रहे हैं। उसमे पेभर ब्लाक, लकड़ी के फर्नीचर, मसाला, आइसक्रीम जैसे इंडस्ट्रीज कामयाबी के साथ संचालित हो रहे हैं। कोरोना काल में अन्य राज्यों से आए कुशल योग्य कार्य करने वाले लोग के हेतु जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन प्लान के अंतर्गत दरभंगा में पांच कलस्टर निर्माण किया गए हैं। उनमें दो मखाना, एक पेभर ब्लाक, एक रेडीमेड गारमेंट और एक मिथिला पेंट‍िंग क्लस्टर कार्यरत है।

अवसर पर मौजूद सांसद डा. गोपालजी ठाकुर ने बताया कि पीएम द्वारा जिला के अधिकारी दरभंगा को एक जिला एक प्रोडक्शन के तहत मखाना उपज को अच्छे ढंग से पोषित करने के हेतु सम्मानित किया जा चुका है। उसी के हेतु इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट को इस पर खास ध्यान देने की आवश्कता है। उसके बाद जिला के अधिकारी ने मंत्री को कहा कि मखाना को इंडस्ट्रियल मंत्रालय से अलग कोड अलॉट करने की आवश्कता है।

मीटिंग में इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट के विशेष सचिव आलोक कुमार, उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया और अन्य सभी संबंधित ऑफिसर मौजूद थे। मंत्री ने किया जिला उद्योग केंद्र भवन का शुभारंभ मीटिंग के बाद इंडस्ट्रियल मंत्री ने नव निर्मित जिला उद्योग केंद्र भवन का शुभारंभ किया। अवसर पर समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, विधान पार्षद अर्जुन सहनी और हायाघाट के विधायक रामचंद्र प्रसाद मौजूद थे।