Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में प्रकृति को महसूस करते हुए ले सकेंगे बोटिंग का आनंद, अद्भुत है यह स्थान

Published

on

WhatsApp

दर्जनों पहाड़ियां, जंगल तथा जलाशयों से परिपूर्ण रोमांचित उत्साहित कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता दृश्य से संपन्न जमुई जिले में पर्यटन जगह को अच्छा बनाने के हेतु बिहार सरकार कई प्लान ला रही है। जमुई जिले के वेक्तितो को बोटिंग और नौका विहार के हेतु अब दूसरी इलाको मे नहीं जाना पड़ेगा। गवर्नमेंट ने टूरिज्म को बढ़ावा देते हुए गरही डैम में यह सुविधा आरंभ कर दी है। गरही डैम में अब लोग मोटर लगे स्टीमर पर सवार होकर या पैर से नाव को चलाते हुए झील व तलाब के सहित ही आसपास के जंगल तथा पहाड़ों का आनंद ले सकेंगे।

1978 में निर्माण हुआ जमुई जिले के खैरा प्रखंड का गरही डैम उसे बिहार का दूसरा सबसे बड़ा जलाशय बताया जाता है, कहा जाता है कि यह जलाशय करीब 20 किमी के परिधि में विख्यात है। जमुई जिले में यह स्थान बिहार के नवादा तथा झारखंड के गिरिडीह के सीमा पर स्थित है। पर्यटन के हेतु जरूरी माने जाने वाला इस स्थान पर अब नौका विहार आरंभ हो रहा है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के हेतु यहां और भी कई चीजें आरंभ की जाएगी। अभी तो बोटिंग के हेतु स्टीमर सहित 8 नाव मंगाए गए हैं। बरही जलाशय में बोटिंग के हेतु मोटर लगे तीन स्टीमर एवम पैर से चलाए जाने वाले पांच नाव को भी मंगाया गया है। नौका विहार के हेतु डैम के जल पर प्लास्टिक के बड़े-बड़े डब्बे को जोड़ कर यहां एक प्लेटफार्म का भी निर्माण किया गया है।

कोलकाता से आए ट्रेनर वोटिंग के हेतु कई वेक्तियो को ट्रेनिंग दे रहे हैं। वोटिंग के समय कोई दुर्घटना ना हो इसके चलते यहां सुरक्षा को लेकर भी कई प्रबंध कराई गई है। गरही डैम पर जिला प्रशासन ने सुरक्षाकर्मियों की भी तैनाती की है। यह जगह में नक्सल प्रभावित रहा है, परंतु बीते कुछ सालों में शांति होने के सहित ही विकास की गंगा भी दिखने लगी है, उसका परिणाम है कि यहां पर्यटन को लेकर कार्य आरंभ कर दिए गए हैं ।

कह दें कि पिछले कुछ में महीने बिहार सरकार के दो मंत्री जिला कार्यभार मंत्री अशोक चौधरी के सहित मंत्री सुमित कुमार सिंह यहां आए थे, तब जिले के डीएम सहित कई ऑफिसर भी उपस्थित थे। उस वक्त ही यह बताया गया था कि डैम को टूरिस्ट स्पॉट निर्माण के हेतु यहां नौका विहार के इंतजाम किए जा रहे हैं। जानकारी यह भी मिली है कि वहा पर एक रेस्ट हाउस के सहित एक रेस्टोरेंट भी जिला प्रशासन निर्माण करने जा रही है, उससे वहा आने वाले टूरिस्ट कुछ देर रूके भी और वहा के लोगों को रोजगार भी मिले।

जबकि वैसे तो जमुई में काफी डैम हैं परंतु पहली बार जिले में नौका विहार आरंभ करने को लिए जिले के डीएम अवनीश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि गरही डैम में टूरिज्म को बढ़ावा देने के हेतु नौका विहार का इंतजाम किए जा रहे हैं, यहां आने वाले टूरिस्ट उसका आनंद लेंगे। वहां और भी कई सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी। प्रकृति सुंदरता के मध्य नौकायन सभी को खूब पसंद आएगा।