Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में जल्द ही फूड प्रोसेसिंग इंस्टीट्यूट का होगा निर्माण, पशुपति पारस द्वारा जमीन की मांग

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री पर तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। वहीं एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स तैयार करने के संबंध में दिल्ली में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के बीच बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत बिहार में एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स की स्थापना के लिए विभिन्न स्वरूप पर बातचीत की गई। इसके साथ ही जल्द ही पटना में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय और बिहार के उद्योग विभाग के बीच उच्च स्तरीय बैठक बुलाई जाएगी। वहीं पटना में इस सेक्टर के बड़े उद्योगपतियों की मौजूदगी में एक फूड प्रोसेसिंग कॉन्क्लेव भी किया जाएगा।

बिहार में फूड प्रोसेसिंग संस्थान, NIFTEM की स्थापना के लिए केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के बीच बातचीत हुई। साथ ही मंत्री पशुपति कुमार पारस द्वारा जमीन की मांग की गई। इसपर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बयान देते हुए कहा कि NIFTEM की स्थापना हेतु सभी जरूरी कार्य किए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अंतर्गत केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स योजना के फलस्वरूप बिहार के किसानों को काफी लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है। इसके साथ ही फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

ऐसा अनुमानित है कि एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर्स की स्थापना हेतु 10 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। वहीं बिहार में पांच खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके लिए लगभग 25 करोड़ रूपए किए जाएंगे। योजना के अनुसार प्रत्येक एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर में बिहार सरकार और केंद्र सरकार एकजुट होकर जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं को उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सुविधाओं में सड़क, पानी, बिजली, ड्रेनेज, वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, टेट्रा पैक, सोर्टिंग, ग्रेडिंग और अन्य चीजें शामिल है।