Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में कार्गो शिप हेतु 6 जगह टर्मिनल का होगा निर्माण, विक्रमशिला पुल और NH 80 पर कम होगा वाहनों का दबाव

Published

on

WhatsApp

भागलपुर होते हुए गंगा नदी होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 से जल परिवहन के संचालन के लिए छह जगहों पर कार्गो जहाज के टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। साथ ही गंगा नदी के तट पर चार स्थानों पर कम्युनिटी जेटी आरओ टर्मिनल का निर्माण किया जाना है। वहीं दो जगहों पर रोल ऑन-रॉल ऑफ टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए तीन एसडीओ को प्राधिकृत किया गया है जो स्थल चयन के साथ टर्मिनल पर उपलब्ध होने वाली सारी सुविधाओं का जायजा लेंगे। भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की मांग पर अपर समाहर्ता द्वारा जिले के तीनों एसडीओ को संसाधन तैयार करने के लिए पत्र लिखा गया है।

जानकारी के अनुसार जिले के बटेश्वर स्थान, कहलगांव, तीनटंगा और सुल्तानगंज में कम्युनिटी जेटी आरओ टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। वहीं कहलगांव और तीनटंगा में रोल ऑन-रॉल ऑफ टर्मिनल का निर्माण होगा। आरओ-आरओ टर्मिनल पर रैंप जैसी सुविधा होती है जिसकी मदद से भारी वाहनों को रैंप के माध्यम से सीधे कार्गो जहाज तक पहुंचाया जाता है। इसके साथ ही टर्मिनल तक पहुंचने के लिए संपर्क पथ की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा टर्मिनल पर वेटिंग रूम, टॉयलेट, टिकट घर आदि का भी निर्माण होगा।

अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हल्दिया से इलाहाबाद राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 है। कार्गो जहाज के लिए बरारी घाट से विक्रमशिला सेतु के सामांतर उत्तर की ओर जलमार्ग शुरू किया जाएगा। जहाज के गुजरने के लिए नदी पेटी में ढाई मीटर गहराई के साथ 40 मीटर की चौड़ाई वाले क्षेत्र की आवश्यकता है। इसके लिए सीनियर हाइड्रोग्राफी सर्वेयर डीपी सिंह और उनके सहायक अनुपम सिन्हा के अलावा 22 क्रू मेंबर द्वारा चिह्नित रूट में आधे से अधिक हिस्सों का सर्वे किया गया था। जलमार्ग विकास परियोजना के तहत गंगा नदी से गुजरने वाले 1680 किमी लंबे प्रयागराज–हल्दिया जलमार्ग को भारत में राष्ट्रीय जलमार्ग–1 का दर्जा दिया गया है। इसकी जानकारी आईडब्ल्यूएआई, साहेबगंज के उपनिदेशक प्रशांत कुमार द्वारा दी गई। भागलपुर में जेटी सेवा शुरू करने के लिए मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव मांगा गया था।

भागलपुर में कम्युनिटी जेटी के निर्माण से छोटे–बड़े जहाज का ठहराव संभव हो सकेगा। इसकी जानकारी एडीएम राजेश झा राजा द्वार दी गई। वहीं फेरी सेवा के अलावा माल की भी ढुलाई हो सकेगी। कम्युनिटी जेटी के माध्यम से लोग भागलपुर से नवगछिया, कहलगांव से लेकर सुल्तानगंज और गंगा नदी की दूसरी ओर आवागमन कर सकेंगे। यहां से 200 टन क्षमता वाले जहाज चल सकेंगे।

इस जहाज की क्षमता 200 व्यक्तियों की है। इसके साथ ही ट्रक, चारपहिया वाहन के साथ बाइक भी लोड की जा सकती है। इसके लिए पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा कम्युनिटी जेटी के लिए बिहार सरकार से जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण से मांगा गया था। जेटी टर्मिनल के निर्माण से विक्रमशिला पुल और एनएच 80 पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा।