Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जगह बनेगा सबसे लंबा एलिवेटेड पथ, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और भागलपुर में रिंग रोड की तैयारी

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार के सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा मंगलवार को पाथ परिवहन और स्टेट हाईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी से दिल्ली में भेट कर बिहार के प्रोजेक्ट्स पर बात विचार किया। इस श्रीखला में कच्ची दरगाह से अनिसाबाद के मध्य 15 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कारिडोर को बनवाने पर भी विवेचन हुआ। पथ निर्माण मंत्री ने इस परियोजना की आवश्कता पर अपनी बात रखी। तय हुआ कि मिनिस्ट्री के ऑफिसर इस परियोजनाओं की जरूरते व अन्य पहलुओं पर विचार करेंगे। गांधी सेतु के नवसृजित लेन के लोकार्पण पर भी विचार किया गया। जिन परियोजनाओं के हेतु भूमि का अभीग्रहण हो गया है उनकी टेंडर पर भी बात हुई।

पथ निर्माण मंत्री द्वारा बताया गया कि NH-30 के पहाड़ी जंक्शन से महात्मा गांधी पुल के 4 लेन में बन जाने से तथा नए फोर लेन पुल को बनवाने के उपरांत ट्रैफिक का लोड बढ़ेगा। इसी के हेतु आवश्यक है कि पहाड़ी जंक्शन को डेवलप किया जाए। NH-30, NH-19 और NH-101 से आने वाले जम को मद्देनाजार में रख मल्टी लेयर जंक्शन को बनवाने पर भी चर्चा हुई।

पथ निर्माण मंत्री द्वारा बताया गया कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री के सामने यह प्रस्तावना रखा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार भागलपुर तक करवाया जाए। भारतमाला फेज-2 के तहत सुल्तानगंज को देवघर से कनेक्ट किए जाने पर भी बात हुई। मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया एवं भागलपुर को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाये जाने को ले रिंग रोड बनवाने के प्रस्तावना पर भी विमर्श हुआ।

फारेस्ट क्लियरेंस में अटके परियोजना NH-122, NH 331, NH120, NH 131 बी, NH 219 व NH 319 ए पर भी विचार हुई। मीटिंग में पथ निर्माण डिपार्टमेंट के सचिव संदीप आर पुडलकट्टी, अभियंता प्रमुख हनुमान चौधरी, मुख्य इंजीनियर (NH) अमरनाथ पाठक व मुख्य इंजीनियर (अनुश्रवण) नीरज सक्सेना भी उपस्थित थे।