Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 50 बालू घाटों का एक बार फिर किया जाएगा नीलामी, टेंडर के लिए तारीख तय

Published

on

WhatsApp

पटना के साथ–साथ बिहार के 14 जिलों में लगभग 50 बालू घाटों का एक बार फिर से नीलामी किया जाएगा। ई–टेंडर के माध्यम से इस सप्ताह में ही बालू घाटों के नीलामी प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। इससे पूर्व फरवरी महीने में नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी। इसके अंतर्गत बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड के द्वारा बिहार के 16 जिलों में मौजूद लगभग 330 बालू घाटों के नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई थी। वहीं किसी कारण इसकी नीलामी नहीं होने पर यह कार्य निगम के माध्यम से की किया जाता है।

बिहार राज्य खनन निगम लिमिटेड के द्वारा बिहार में मौजूद बालू घाट के नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।बालू घाट की नीलामी जिन जिलों की जा रही उसमें पटना, औरंगाबाद, अरवल, बांका, भोजपुर, गया, जमुई, किशनगंज, रोहतास, सारण, लखीसराय, वैशाली, बक्सर और पश्चिमी चंपारण जिला शामिल है। 6 और 7 मई के दिन ई–टेंडर के माध्यम से बालू घाटों की जिम्मेदारी सौंप दी जायेगी।

जानकारी मिली है कि बिहार में पर्याप्त संख्या में बालू का भंडार है जिसकी वजह से यहां के सभी जिलों में बालू आसानी से उपलब्ध हो जाता है। साथ ही बिहार के 14 जिलों में लगभग 50 नए घाटों से भी बालू के खनन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके परिणाम स्वरूप बालू और आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। साथ ही इससे निर्माण कार्य को भी बढ़ावा दिया जाएगा। बिहार में कुछ जिलों में बालू की बंदोबस्ती फिर से शुरू होगी। इन जिलों में पटना, औरंगाबाद, अरवल, बांका, भोजपुर, गया, जमुई, किशनगंज, रोहतास, सारण, लखीसराय, वैशाली, बक्सर और पश्चिमी चंपारण शामिल है।