Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 5 जिलों में आज भारी बारिश और वज्रपात की आशंका, 19 जिलों में भी बदलेगा मौसम

Published

on

WhatsApp

मौसम के मिजाज़ में बदलाव वेदर डिपार्टमेंट ने बिहार में मॉनसून के फिर से एक्टिव होने के इंडिकेशन दिए हैं। अररिया, चंपारण, किशनगंज सहित सूबे के 5 जिलों में मंगलवार को भारी वर्षा एवं बजली की कड़क का अलर्ट जारी किया है। दूसरे 19 जिलों में भी मौसम परिवर्तित होने का संभावना है। राजधानी पटना एवं समीप के क्षेत्र में भी मंगलवार को आंशिक परिवर्तन छाए रहने एवं छिटपुट वर्षा की संभावना हैं।

बिहार में सोमवार से मौसम में आंशिक परिवर्तन आया है। उत्तर बिहार के एक दो जिलों में वर्षा के सिस्टम की एक्टिवि ने मानसून के दोबारा एक्टिवी होने के इंडिकेशन दिए हैं। पिछले 24 घंटे में किशनगंज में 18.8mm वर्षा दर्ज की गई। वहीं, बांका के कटोरिया में 4.2, कटिहार के बलरामपुर में 3.4 एवं किशनगंज के ठाकुरगंज में 1.6 ml वर्षा रिकॉर्ड हुई।

मौसमविदों के अनुसार मंगलवार को उसका प्रसार उत्तर बिहार के किन्ही दूसरे जिलों में होगा। बुधवार तक पटना सहित दक्षिण हिस्सो में मानसून प्रभावी होने की संभावना हैं । उससे वर्षा संबंधी एक्टिविटीज में वृद्धि होगी। पटना के मेट्रोलॉजिकल सेंटर के अनुसार मंगलवार को उत्तर बिहार के पांच जिले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया एवं किशनगंज में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के सहित भारी बारिश होने का पूर्वा अनुमान है। वहीं, प्रदेश के 19 जिलों में वज्रपात एवं मेघ गर्जन की संभावना हैं।

सूबे में अगले 24 से 48 घंटे के भीतर मॉनसून एक्टिव होने के सहित भिन्न भिन्न जिलों में वर्षा की एक्टिविटी में वृद्धि होने की संभावना है। मॉनसून अभी राजस्थान के जैसलमेर, कोटा, गुना, उत्तर पूर्व विदर्भ में निम्न दबाव का इलाका होते हुए रायपुर, पारादीप एवं दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। सोमवार को पटना का टेंप्रेचर नॉर्मल से चार डिग्री ऊपर चढ़ने के सहित 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मेट्रोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक सारण, वैशाली, सीतामढ़ी, बेगूसराय, खगडिय़ा, भागलपुर, गया, शेखपुरा, बांका, अररिया के टेंप्रेचर में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। वहीं, शेष जिलों के टेंप्रेचर में लुड़क आई है।