Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 4 स्मार्ट सिटी को बदलने का काम करेगी IIT पटना, जाने सिटी का नाम

Published

on

WhatsApp

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए पटना के साथ बिहार के अन्य तीन शहरों को चिन्हित किया गया है। आईआईटी पटना के विशेषज्ञ इंजीनियर के द्वारा इन शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में बदलाव कार्य किया जाएगा। आईआईटी पटना के विशेष इंजीनियर की टीम के द्वारा स्मार्ट सिटी से संबंधित सभी प्रोजेक्ट्स के मूल्यांकन और निर्माण कार्य संभालेगी। इन चार शहर में पटना, भागलपुर, बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर शामिल है।

कुछ दिन पहले ही आईआईटी पटना को इन शहरों के लिए थर्ड पार्टी एसेसमेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई और इसके लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का कार्य पूर्ण के लिए राज्य को अतिरिक्त समय दिया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना को पूर्ण करने के लिए पांच साल का लक्ष्य रखा गया जिसे बढ़ाकर सात साल कर दिया गया। इससे भागलपुर को सबसे अधिक लाभ प्राप्त होगा।

आईआईटी पटना के विशेष इंजीनियर के द्वारा इस परियोजना को तय समय में पूरा करने का लक्ष्य है। 2016 में बिहार को भागलपुर स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया। इससे पूर्व स्मार्ट सिटी के अंतर्गत भागलपुर में किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा नहीं किया गया।
फिलहाल दो हजार 240 करोड़ की लागत से 23 प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है।

साल 2018 में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए बिहारशरीफ
शहर का चयन किया गया जहां 552 करोड़ रुपए की लागत से 28 प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। वहीं एक हजार 520 करोड़ की लागत पर 47 प्रोजेक्ट का टेंडर जारी किया गया है।

बिहार के विकास पर आईआईटी पटना द्वारा की जा रही मदद के बारे में आईआईटी पटना के निदेशक प्रो. टीएन सिंह ने इसकी जानकारी दी। वहीं विशेष लैब बनाना, ड्रोन तकनीक और रोबोटिक्स की शिक्षा हेतु पॉलिटेक्निक कॉलेज में इन्फ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही शिक्षकों को ट्रेनिंग की सुविधा दी जायेगी। वहीं इंजीनियर टीम के द्वारा बिहार में संरचनात्मक विकास के लिए भी कार्य किया जा रहा है।