Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 28 सड़कों को केंद्र सरकार द्वारा अपग्रेडेशन के लिए मिला 196 करोड़ रुपये

Published

on

WhatsApp

केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 28 सड़कों को अपग्रेड करने का कार्य किया जाएगा। इस कार्य के लिए कुल 196.95 करोड़ रूपए की मंजूरी दी गई है। इसके अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 163.98 किमी सड़क का उन्नयन किया जाएगा। इसके साथ ही 1032.74 मीटर में पुलों का निर्माण भी किया जाएगा। अगले वर्ष के मार्च महीने तक इन योजनाओं के अंतर्गत निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। इस बात की जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा दी गई।

इस परियोजना में तहत बिहार के औरंगाबाद जिले में 14 सड़क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही पांच पुल का भी निर्माण किया जाएगा। वहीं गया जिले में गया जिले में आठ सड़क और पांच पुल, जमुई जिले में पांच सड़क और तीन पुल और अंत में लखीसराय जिले में एक सड़क का निर्माण किया जाएगा। औरंगाबाद में देव, कुटुंबा एवं मदनपुर में, गया जिले में बांके बाजार, बाराचट्टी, डुमरिया एवं इमामगंज, जमुई में बरहट और लक्ष्मीपुर में सड़क का निर्माण किया जाना है।

नई तकनीक जैसे वेस्ट प्लास्टिक और सीमेंट तथा सीमेंट कंक्रीट से इन सभी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इस बात की जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा दी गई। केंद्र सरकार के द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी की गई। इस गाइडलाइन में बिहार की लेबोरेटरी में ही इसकी जांच की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार, एनआरआइडीए और एसआरआरडीए के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कराया जाएगा।