Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 28 जिलों में खोले जाएंगे नए ट्रैफिक थाने, डीएसपी संभालेंगे कमान

Published

on

WhatsApp

बिहार के सभी जिलों में काफी जल्द ट्रैफिक थाने खोले जाएंगे। वर्तमान समय में केवल 12 जिलों में ही ट्रैफिक थाने मौजूद हैं। बिहार के जिलों में पुलिस मुख्यालय के स्तर से ट्रैफिक थाना खोलने की कवायद की शुरुआत की गई है। इसके लिए ट्रैफिक आइजी एमआर नायक द्वारा प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय को भेजा गया था। इस प्रस्ताव पर मंजूरी दे दी गई हुई। अब केवल गृह विभाग से स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

बिहार में कुल 38 जिलें हैं और नवगछिया एवं बगहा दो पुलिस जिले हैं। आंकड़ों में अनुसार 40 पुलिस जिलों में केवल एक दर्जन जिलों में ही ट्रैफिक थाना मौजूद है। शेष बचे 28 जिलों में नए ट्रैफिक थाना खोलने की तैयारी की जा रही है। सरकार द्वारा इस प्रस्ताव पर स्वीकृति मिलने के पश्चात आधारभूत संरचना से लेकर पद सृजन के कार्यों की शुरुआत की जाएगी।

जानकारी में अनुसार डीएपी रैंक के अधिकारी के हाथों में ट्रैफिक थाना की कमान होगी। शेष बचे 28 जिलों में खुलने वाला नया ट्रैफिक थाना को दो भागों में बांटा गया है। वहीं 23 बड़े जिला मुख्यालय वाले ट्रैफिक थाने में 165 पदों का प्रस्ताव बनाया गया। वहीं शिवहर, अरवल जैसे छोटे जिलों के लिए 84 पदों के सृजन का प्रस्ताव है। इसमें उीएमसपी के साथ इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर के साथ बड़ी संख्या में सिपाही शामिल हैं।

वर्तमान समय में बिहार के 12 जिलों में अभी 15 ट्रैफिक थाना मौजूद है। वहीं सबसे अधिक ट्रैफिक थाना पटना शहर में है जिसकी सांख्य तीन है। पटना के गांधी मैदान, बाइपास और सगुना में ट्रैफिक थाना मौजूद है। वहीं गया में दो ट्रैफिक थाने मौजूद हैं। इसके अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर, आरा, छपरा, बिहारशरीफ, दरभंगा, मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया और कटिहार में एक-एक ट्रैफिक थाना मौजूद है।

बिहार के अरवल, औरंगाबाद, अररिया, बक्सर, बांका,
गोपालगंज, भभुआ, पूर्वी चंपारण, जमुई, खगड़िया, किशनगंज, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, मधुबनी, रोहतास, मधेपुरा, सहरसा, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, वैशाली, सिवान, सुपौल, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, बगहा, नवगछिया जिले में ट्रैफिक थाना खोला जाएगा।