Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 14 जिलों में हो सकती है बारिश, दो से तीन दिन में तेज करवट लेगा मौसम

Published

on

WhatsApp

बिहार के मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया है। प्रदेश के उत्तर पूर्व क्षेत्र में जहां पुरवा वायु का प्रवाह हो रहा है तो दक्षिण बिहार में पुरवा वायु के स्थान पर दक्षिण पश्चिम वायु ने अपना डेरा जमा रखा है। दक्षिण बिहार के कई नगरों में पछुआ वायु के प्रभाव से ज्यादातर टेंप्रेचर लगभग 40 डिग्री सेल्सियस व उससे ऊपर चला गया है। वायु के प्रभाव में हो रहे परिवर्तन का प्रभाव मौसम पर पड़ा है। प्रदेश के एक भाग में जहां गरज के साथ वर्षा होने का पूर्व अनुमान है तो वहीं दूसरी तरफ तेज धूप के वजह से तापमान में आंशिक बढ़ोतरी का पूर्व अनुमान जताया गया है।

मौसम विज्ञान सेंटर पटना के मुताबिक, रविवार तक प्रदेश के 14 जिलों पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, कैमूर, रोहतास, बक्सर एवं औरंगाबाद में गरजने के सहित वर्षा होने का पूर्व अनुमान के हेतु येलो-अलर्ट जारी किया गया है। हालाकि पटना व इसके समीप के जगहों में मौसम सामान्य रहने के सहित तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना हैं।

मौसम में हो रहे परिवर्तन को देखते हुए मौसमी विज्ञानी के अनुसार तो एक पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा पश्चिमी मध्यप्रदेश में बने हुए तूफान परिसंचरण क्षेत्र से उत्तर पूर्व भागो मे झारखंड तक सी लेवल से 0.9 किमी उपर से गुजर रहा है। उसके प्रभाव से उत्तर बिहार और तराई से सटे जिलों में वर्षा होने का आसार है। वहीं दिन के टेंप्रेचर में अगले दो से तीन दिनों के बाद 2-4 डिग्री क्रमिक बढ़ोतरी होने की संभावना हैं।

तैयबपुर (किशनगंज) 152 बीरपुर (सुपौल) 24.2 ढेंगराघाट (पूर्णिया) 75.4 किशनगंज – 35.6 (बारिश mm में)

मौसम विज्ञान सेंटर पटना के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान पटना के साथ ही दक्षिण बिहार के कई नगरों के टेंप्रेचर में आंशिक बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। पटना का ज्यादातर टेंप्रेचर सामान्य से 2 डिग्री ऊपर चढऩे के साथ 39.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया हालाकि बक्सर का ज्यादातर टेंप्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस पार करते हुए 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पटना व समीप के इलाको में मौसम रहेगा सामान्य 43.6 डिग्री सेल्सियस के सहित बक्सर प्रदेश का सबसे गर्म जगह 39.5 डिग्री सेल्सियस पटना का रिकॉर्ड करवाया गया टेंप्रेचर में पछुआ वायु ने बढ़ाया दक्षिण बिहार का तापमान उत्तर बिहार में मौसम सामान्य रहने की संभावना वहीं, गया का तापमान 40 डिग्री पार करते हुए 40.6 डिग्री, भागलपुर का 37.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं पूर्णिया के ज्यादातर टेंप्रेचर में तीन डिग्री में लुड़क के साथ 32.8 डिग्री सेल्सियस और नवादा के टेंप्रेचर में 0.2 डिग्री में लुड़क के साथ 41.6 डिग्री और अररिया के टेंप्रेचर में 3.7 डिग्री की लुड़क के साथ 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।