Connect with us

BIHAR

बिहार के इन स्टेशनों का स्मार्ट स्टेशन के रूप में होगा विकास, पटना जंक्शन पर लगेंगे एस्केलेटर और लिफ्ट।

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर चार नए एस्केलेटर और एक लिफ्ट को लगाने का निर्णय किया गया है। पटना जंक्शन पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन के अंतर्गत मुख्य स्टेशन है जहां प्रतिदिन 3 से 4 लाख आते हैं।
यात्रियों में वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने में अधिक एस्केलेटर और लिफ्ट मददगार होगी। वर्तमान में यात्रियों की सेवा में चार एस्केलेटर मौजूद हैं। इसमें 10 प्लेटफॉर्म हैं जहां प्रतिदिन न्यूनतम 280 यात्री ट्रेनों का आवागमन होता है। ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार के अनुसार राजेंद्र नगर टर्मिनल में तीन और लिफ्ट को लगाया जाएगा। राजेंद्र नगर टर्मिनल को भारतीय रेलवे में स्वच्छता की दृष्टि से सबसे अच्छे रेलवे स्टेशनों में से एक घोषित किया गया है। यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक जोड़ी एस्केलेटर और लिफ्ट की शुरुआत पहले ही कर दी गई है।

ईसीआर अधिकार क्षेत्र के तहत सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से यात्रियों को अधिक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्टेशनों पर विकास परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। सीपीआरओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रेलवे की ओर से ईसीआर में 31 स्टेशनों पर एस्केलेटर और 27 स्टेशनों पर लिफ्ट की सुविधा प्रदान की है। वहीं अन्य स्टेशनों पर 14 एस्केलेटर और 49 लिफ्ट लगाने का कार्य जारी है। रेलवे की ओर से विभिन्न स्टेशनों पर एस्केलेटर की शुरुआत की गई है जिसमें
पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन, आरा, बक्सर, गया, पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और दरभंगा स्टेशन शामिल है। वहीं रेलवे की ओर से धनबाद में छह, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर में दो एस्केलेटर लगाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022–23 में ही एस्केलेटर लगाने की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाएगा।

रेलवे की ओर से पटना जंक्शन में 4, राजेंद्र नगर टर्मिनल में 3, सासाराम में 3, डेहरी-ऑन-सोन में 1 और मोकामा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, अनुग्रह नारायण रोड, सोनपुर, बरौनी, खगड़िया, दरभंगा, आरा, दानापुर, रक्सौल, नरकटियागंज, जयनगर, बेतिया, मधुबनी, धनबाद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमोहईसीआर के तहत पारसनाथ, सिंगरौली और डाल्टनगंज स्टेशन के साथ 49 और लिफ्टों को लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। सीपीआरओ के अनुसार रेलवे की ओर से वर्तमान वित्त वर्ष 2022-23 में राजेंद्र नगर टर्मिनल, सोनपुर और दरभंगा स्टेशनों पर लिफ्टों
की शुरुआत होगी।