Connect with us

BIHAR

बिहार के इन शहर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मल्टी लेवल पार्किंग का होगा निर्माण, ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना की शुरुआत की गई जिसके तहत इस परियोजना के 16 कार्य को पूर्ण कर लिया गया हुई। वहीं विभिन्न चरणों में 14 कार्य शेष है। सोमवार के दिन डीएम शशांक शुभंकर द्वारा इन कार्यों का सर्वे किया गया। बिहार क्लब भवन का सुंदरीकरण का कार्य किया जाएगा। साथ ही मल्टी लेवल पार्किंग के निर्माण के लिए जगह चयनित की गई है। जल्द ही इसके लिए निर्माण शुरू किया जाएगा। बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 103 रुपए की बजट पर 16 परियोजनाओं को पूर्ण किया गया है। इसके अलावा 717 करोड़ रूपए की बजट से 14 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। वहीं लगभग 113 करोड़ रुपए की लागत से 4 योजनाओं का टेंडर कार्य पूरा चुका है।

स्मार्ट सिटी के तहत अब तक सरकारी भवनों पर 62 केवी के सौर ऊर्जा प्लांट की शुरुआत की गई। चार सरकारी भवनों पर वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य शुरू हुआ है। इसके अलावा अन्य कई कार्य किए गए हैं जिनमें रामचंद्रपुर बस स्टैंड में पीसीसी, नालंदा हेल्थ क्लब जीर्णोद्धार का प्रथम और दूसरा फेज का कार्य, श्रम कल्याण केन्द्र मैदान के साथ गांधी और सुभाष पार्क का जीर्णोद्धार कार्य शामिल है। इसके साथ ही सोलर लाइट का द्वितीय फेज, प्रत्येक घरों में दो डस्टबिन, बड़ी पहाड़ी में जल संग्रह की व्यवस्था की गई है। वहीं टाउन हॉल का जीर्णोद्धार, धनेश्वर घाट तालाब का जीर्णोद्धार, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का कार्य पूरा किया गया है।

डीएम शशांक शुभंकर द्वारा कार्यरत योजना का सर्वे किया गया। इसमें मुख्य कार्यों पर चर्चा की गई जिसमें बिहारशरीफ बाजार समिति के विकास के प्रथम और द्वितीय फेज का कार्य, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर, नालंदा महिला कालेज का विकास कार्य, नालंदा हेल्थ क्लब के कार्य पर चर्चा शामिल है। वहीं कार्यपालक अभियंता विद्युत को बाजार समिति में एचटी लाइन को शिफ्ट करने के लिए प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया गया।

धनेश्वर घाट में आधुनिक लाइब्रेरी का निर्माण शुरू करने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बारिश के मौसम से पूर्व नाला रोड का निर्माण करने के साथ सीवरेज नेटवर्क और ट्रीटमेंट सिस्टम के तहत कार्य को पूरा किया जाएगा। इसकी वजह से बारिश के मौसम में यातायात और जल निकासी में कोई दिक्कत नहीं होगी। इस चर्चे में नगर आयुक्त तरणजोत सिंह, बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के सीईओ विनोद कुमार, सीएफओ शशि भूषण, सीनियर मैनेजर मृत्युंजय कुमार, अंसीओबिहार शरीफ और अन्य कई पदाधिकारी भी मौजूद थे।