Connect with us

BIHAR

बिहार के इन दो स्थानों पर बिजली कंपनी लगाएगी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट

Published

on

WhatsApp

बिहार में दो जगहों पर बिहार की बिजली कंपनी की तरफ से फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगवाए जाने का विचार हो रहा है। कुछ समय पहले ही में दरभंगा में बिहार के पहले फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का शुभारंभ हुआ है। फुलवरिया में 20 व दुर्गावती में 30 मेगावाट की कैपेसिटी का प्लांट नवादा का फुलवरिया डैम रजौली के नजदीक है। नवादा से उसकी दूरी 30 किलोमीटर के तकरीबन है। डैम के मध्य कई टापू भी हैं। साल 1985 में इस डैम को बनवाने का कार्य समाप्त हुआ था। इस डैम में 20 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाए जाने की प्लान को आगे बढ़ाया गया है।

दुर्गावती डैम कैमूर जिले में ही स्थित है। उसकी ऊंचाई 46.3 मीटर है एवं लंबाई करीब 1615.4m है। यहां 30 मेगावाट कैपेसिटी का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगवाया जाएगा। जहानाबाद के उदेरास्थान मार्केट में भी शहर के नजदीक फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट को लगवाया जाएगा। इसी साल दरभंगा में बिहार के पहले फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का शुभारंभ हुआ था। उसकी कैपेसिटी दो मेगावाट है। इसे बिहार रिन्यूएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) की जिम्मे में बनवाया गया है।

अगले साल बिहार में 410 मेगावाट सोलर ऊर्जा को हो जाएगा बढ़ोतरी। वर्तमान में ही बिजली कंपनी ने इंडियन सोलर एनर्जी कॉपरेशन के सहित 210 मेगावाट बिजली क्रय का करार किया है। अगले साल के अंत तक यह बिजली मिलना आरंभ हो जाएगा। उससे 630 मिलियन टन कार्बनडाइआक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी। उसी प्रकार सतलज वाटर इलेक्ट्रिसिटी कॉपोरेशम के साथ 200 मेगावाट बिजली क्रय के हेतु बिजली कंपनी ने करार किया है। यह बिजली भी आने वाले साल के अंत तक में मिलन आरंभ हो जाएगा। उसके अंतर्गत जमुई में 175 तथा बांका में 25 मेगावाट कैपेसिटी की सोलर एनर्जी प्रोडक्शन यूनिट लगेगी।