Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में प्लग एंड प्ले योजना की होगी शुरुआत, जाने कैसे मिलेगा उद्यमियों को लाभ

Published

on

WhatsApp

उद्योग विभाग द्वारा प्लग एंड प्ले योजना की शुरुआत के गया। इस योजना के अंतर्गत पांच स्थानों पर आधारभूत संरचना को विकसित किया जा रहा है। खबर के अनुसार बिहार में कुल पांच जगहों पर प्लग एंड प्ले योजना के तहत शेड तैयार किया जा रहा है। इसमें पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण का कुमारबाग और भागलपुर शामिल है।

प्लग एंड प्ले योजना के अंतर्गत उद्योग विभाग की ओर से इन पांच जगहों पर दो लाख वर्गफीट में शेड की व्यवस्था की जाएगी। यहां उद्यमियों को सभी आधारभूत संरचनाओं के साथ एक छोटी जगह उपलब्ध कराई जाएगी। उस स्थान पर उद्यमी अपनी मशीन स्थापित कर तुरंत कार्य शुरू कर पाएंगे। किसी कारणवश व्यापार सफल न होने पर वे अपनी मशीन को आराम से वापस
ले जा सकेंगे।

केंद्र सरकार की गति शक्ति योजना मद में राशि मिल चुकी है जिसकी सूचना उद्योग विभाग की ओर से हुई है। इस राशि से प्लग एंड प्ले योजना हेतु शेड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए चयनित जिलों के औद्योगिक क्षेत्र में शेड को विकसित करने के लिए जगह चिन्हित कर दी गई है।

उद्योग विभाग के अधिकारियों का मानना है कि टेक्सटाइल और लेदर सेक्टर के लिए प्लग एंड प्ले योजना का खास महत्व है। वे थोड़े ही जगह में अपनी यूनिट की शुरुआत कर सकते हैं। छोटी मशीन लगाने के लिए उन्हें ऊपर के फ्लोर पर भी जगह दिए जाने से काम आरंभ हो जाएगा।

पश्चिम चंपारण जिला के चनपटिया माडल को केंद्र में रख प्लग एंड प्ले योजना को तैयार किया गया है। वहां जिला प्रशासन द्वारा कोरोना काल में वापस लौटे रेडिमेड सेक्टर के कामगारों को शेड उपलब्ध कराया गया था। यह प्रयोग काफी सफल रहा। बड़े स्तर पर यहां से काम हो रहा।