Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में किया जाएगा नेशनल हाईवे का चौराहा, यहां 6 एनएच का होगा मिलन

Published

on

WhatsApp

पटना: केंद्र सरकार के नेतृत्व में बिहार में निर्माण कार्य जारी हैं। वहीं बिहार में बुलेट ट्रेन, मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी हब, एक्सप्रेसवे के साथ कई परियोजनाओं पर कार्य जारी है। इसी क्रम में बिहार में कई नए नेशनल हाइवे भी बन रहे हैं। बिहार के भागलपुर से कुल 6 एनएच गुजरेंगे। भागलपुर नेशनल हाईवे का जंक्शन बनेगा क्योंकि पूर्वी बिहार से गुजरने वाले तमाम एनएच की सड़कें भागलपुर में आकर जुड़ रही हैं। भागलपुर में फिलहाल दो एनएच गुजरता है और जल्द ही चार अन्य एनएच भी यहां से गुजरने वाले हैं। ऐसे में भागलपुर से देश के अन्य जगहों में जाना आसान हो जाएगा।

बिहार के भागलपुर से पूर्वी बिहार से गुजरने वाले कई नेशनल हाईवे की सड़कें जुड़ गई है। केंद्र सरकार की दो महत्वपूर्ण सड़क भागलपुर से भी गुजर रही है। इसको लेकर विभाग के स्तर पर तैयारी जारी है और बहुत जल्द ही ये सभी नेशनल हाईवे तैयार किए जाएंगे। बिहार के भागलपुर से गुजरने वाले नेशनल हाईवे में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बक्सर से भागलपुर को जोड़ा जाएगा। दूसरा सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 130 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड जाएगी। तीसरा नवगछिया के एनएच–31 और भागलपुर के एनएच–80 से जोड़ा जाएगा। इसे एनएच 121–बी का नाम दिया गया है।

इसके साथ ही एक सड़क एनएच 31 के रास्ते बीरपुर तक जाना है जिसे एनएच–106 का नाम दिया जाएगा जो भागलपुर से ही गुजरेगी। भागलपुर ढाका मोड़, भलजोर हंसडीहा एनएच 133 के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना है। एनएच 31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है जो एनएच 107 के नाम से जाना जाता है। फुलौत पुल बन जाने के बाद यह मधेपुरा में एनएच 106 से जुड़ कर भागलपुर में मिल जाएगा। ऐसे में बिहार में भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से पांच साल बाद करीब छह एनएच गुजरेंगे।

पहला ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा जिसे एनएच 333ए का दर्जा दिया गया है। यह सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 31 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड व बंगाल की ओर जाएगी। मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन एनएच 333 ए के नाम से जाना जाएगा।

दूसरा फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल बनने का काम जल्द शुरू होगा। इसके एप्रोच रोड से एनएच-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते वीरपुर तक जाएगी। इस पथ को एनएच बनाएगा जिसे एनएच 106 के नाम से जाना जाएगा। तीसरा भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर एनएच-133ई के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है। 652 करोड़ की लागत से निर्माणधीन 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है।

चौथी बिहार में बनने वाला तीसरा एक्सप्रेसवे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेसवे के नाम से जाना जाएगा जो बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। इस एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा जिसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी।

पांचवी असम तक जाने वाली एनएच-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है जिसे एनएच-107 कहा जाता है। फुलौत पुल बनने के बाद यह मधेपुरा में एनएच 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में कनेक्ट हो जाएगा। छठी विक्रमशिला सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल नवगछिया के एनएच-31 और भागलपुर के एनएच 80 से जुड़ेगा। इसे एनएच 131 बी का नाम दिया गया है।

2022-23 के वित्तीय बजट में भागलपुर में गंगा नदी पर एक और फोरलेन पुल बनाने की योजना है जिसे भागलपुर और साहेबगंज के बीच बनाया जायेगा। करीब 120 किमी लंबी कहलगांव-कुरसेला-फारबिसगंज फोरलेन प्रस्तावित है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से भागलपुर को अंतरराष्ट्रीय चेकपोस्ट जोगबनी से जोड़ने की तैयारी है। बिहार का भागलपुर पहला जिला होगा जहां से छह एनएच एक-दूसरे को क्रॉस करेगा। इससे आने वाले दिनों में भागलपुर विकसित हो सकेगा।