Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों के गांवों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर की तैयारी शुरू, बिजली हेतु पहले देना होगा पैसा

Published

on

WhatsApp

अब बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में भी विद्युत मोबाइल के जैसे ही होने वाली है। नगर के प्रकार से अब गांव में भी लाइट के हेतु पहले शुल्क देना पड़ेगा। बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगना आरंभ हो गया है। बिहार में 16 जून को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के मध्य हुए तसल्ली में 30 महीने में उत्तर बिहार के पांच प्रांत में 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने वा शुरुवात करने पर स्वीकृति बनी है। चलिए, जानते हैं कि ग्रामीण इलाको में कैसे कार्य करेगा केंद्र।

इन जिलों में लगेगा प्रीपेड मीटर

सीतामढ़ी
शिवहर
पूर्वी चंपारण
पश्चिम चंपारण
मुजफ्फरपुर

बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन को 2 फेज में बाट दिया गया है। फर्स्ट फेज में नगरी इलाको में 8 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगवा कर बिहार इस मैटर में देश मेंy निरंतर पहले रैंक पर बना हुआ है। अब ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगवाने को लेकर बड़ी तैयारी करवाई जा रही है। बिहार में 16 जून को ठहराव के उपरांत अब सेकंड फेज की चालू हो जाएगा। इस करार के अंतर्गत सिक्योर मीटर्स के माध्यम से टोटल 26 लाख स्मार्ट मीटर 30 माह मे लगवाए जाएंगे।

सिक्योर मीटर्स के माध्यम से सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण क्षेत्र और मुजफ्फरपुर के ग्रामीण और नगरी इलाकों क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगवाने के हेतु निरक्षण का कार्य भी आरंभ हो गया है। विद्युत कंपनियों का कहना है कि शीघ्र ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। उससे पहले 13 मई 2022 को साऊथ बिहार के किन्ही ज़िलो जैसे भागलपुर नगर ,बांका ,जमुई और शेखपुरा के गांवो मे 10 लाख स्मार्ट मीटर लगवाने का करार जीनस पावर के सहित करवाया गया था एवं कार्य भी बेहद तेजी से करवाया जा रहा है।

मिनिस्ट्री ऑफ़ एनर्जी बिजेंद्र प्रसाद यादव द्वारा बताया गया कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाने की ओर में बिहार पूरे देश को रह दिखा रहा है। आज का दिन पूर्ववृत्तांत है क्योंकि स्मार्ट मीटर लगवाने के हेतु अब तक का देश का यह सबसे बड़ा स्थिरता है। एनर्जी डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव और बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के सी०एम०डी संजीव हंस द्वारा बताया गया है कि नगरी इलाको में स्मार्ट मीटर के पर कंज्यूमर को प्रतिकार बेहद सुखद और सहूलियत भरा रहा है एवं बिहार में अभी तक 8 लाख 29 हज़ार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाए जा चुका है

उम्मीद है कि ग्रामीण इलाको में भी लोगों का सहायता मिलेगा। ऊर्जा डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव द्वारा नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के MD प्रभाकर सिक्योर मीटर्स के आधिकारी और सीनियर प्रोटोकॉल आधिकारी ख़्वाजा जमाल को गांवो में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लगवाने मामले में कंज्यूमर्स के मध्य जागरूकता बढ़ाने और स्मार्ट मीटर लगवाने के हेतु कुशल व्यवस्था करने के हेतु आदेश दिया।