Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिले में ट्रैफिक पार्क का होगा निर्माण, पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क से होगी शुरुआत

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में सड़क हादसों को संख्या अधिक हो गई है। इसपर नियंत्रण स्थापित करने में लिए परिवहन विभाग द्वारा एक नई योजना बनाई गई है। इसके अंतर्गत बिहार में प्रत्येक जिले में एक स्थायी ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसकी कवायद पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क से शुरू कर दी गई है। परिवहन विभाग द्वारा इस संबंध में नियमावली जारी कर दिया गया है।

एजेंसी के माध्यम से अगस्त महीने से वीर कुंवर सिंह पार्क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह पार्क 4900 वर्गफुट में फैला होगा। इसके साथ ही शेष जिलों में धीरे-धीरे काम शुरू किया जायेगा। यह पार्क बिहार का प्रथम स्थायी ट्रैफिक पार्क होगा। फिलहाल के लिए गया, पटना में अस्थायी ट्रैफिक पार्क कार्यरत है जहां सबसे अधिक स्कूल और कॉलेज के छात्र पहुंचते है।

इस ट्रैफिक पार्क में बच्चों और युवाओं को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए ट्रैफिक पार्क में सड़क, छोटा फुट ओवर ब्रिज, डमी बिल्डिंग, प्रोजेक्टर, साउंड सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। वहीं ट्रैफिक पार्क में सड़क के साथ ट्रैफिक सिग्नल, जेब्रा क्राॅसिंग, यू-टर्न जैसे चिन्ह, छोटे फुट ओवरब्रिज का निर्माण, स्कूल, बस स्टाॅप आदि का डमी निर्माण किया जाएगा। साथ ही लैंप पोस्ट और लाइटिंग की व्यवस्था, विभिन्न प्रवेश और निकास द्वार और प्रोजेक्टर के साथ रोड सेफ्टी क्लास रूम आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।

परिवहन विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार चयनित एजेंसी को दस वर्षों के लिए इस ट्रैफिक पार्क की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। परिवहन विभाग द्वारा भूमि और बजट को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए एजेंसी से पूरी योजना के बजट की मांग की गई है। एजेंसी को स्वयं ही मजदूर, उपकरण और सामग्री का प्रबंध करना है। इसके लिए एजेंसियों से आवेदन आमंत्रित किया गया है। 21 जून को प्री-प्रपोजल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया है। वहीं 6 जुलाई के दिन प्रस्ताव देने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

इन ट्रैफिक पार्क में स्कूली बच्चे और युवा मनोरंजन के साथ ही यातायात के नियमों की जानकारी दी जाएगी। यहां उन्हें सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाया जा सकेगा।