Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिले के 42 ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए मिली स्वीकृति, 40 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

आरईओ के द्वारा जिलों में 42 ग्रामीण सड़कों का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। इन सड़कों के निर्माण के लिए ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा 40 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। विगत कुछ दिनों में आईईओ के द्वारा एक साथ कई सड़कों का जीर्णोद्धार कराया गया है। इन योजनाओं पर सहमति मिलने के पश्चात सड़कों के निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया की शुरुआत की गई। अनुमान है कि टेंडर की प्रक्रिया खत्म होने के पश्चात आने वाले महीने तक सड़कों के निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाए। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार द्वारा इस बात की जानकारी दी गई। कोरोना काल और चुनावी वर्ष होने की वजह से जिले की कई ग्रामीण सड़कें गड्ढे में परिवर्तित हो गई है तो वहीं कई सड़कों पर आना–जाना मुश्किल है। सड़कों का निरीक्षण करने के बाद डीएम के निर्देश पर ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया। डीएम द्वारा किए गए प्रयासों से सड़कों के मरम्मत की स्वीकृति दी गई।

सुरही से मुरहारा रोड के लिए ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा स्वीकृति दी गई। विगत कई वर्षों से इस रोड के निर्माण के लिए प्रयास किया जा रहा था। वहीं लोगों के द्वारा विधानसभा चुनाव के वक्त नेताओं को गांवों में आने पर रोक लगा दिया था जिसके बाद ही इस रोड के मरम्मत के लिए कार्यपालक अभियंता द्वारा स्टांप पर लिखित दिया था। संबंधित इंजीनियर के खिलाफ जिला परिषद सदस्य सुशीला देवी द्वारा इस सड़क को लेकर लिखित शिकायत की गई थी।

बताया जा रहा है कि निविदा प्रक्रिया के समापन के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत की जायेगी। इसकी जानकारी ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा दी गई। विभाग ने बताया कि योजना में दो नई सड़कों के लिए भी स्वीकृति दी गई। वहीं 59 लाख 92 हजार रुपए खर्च पर एनएच 83 से नेरथुआ देव कुली बिगहा तक सड़क का निर्माण किया जाना है। साथ ही 81 लाख रुपए की लागत से एनएच 83 सूरज मंदिर से दहबल बिगहा तक ढाई किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एमआर के अंतर्गत 42 सड़कों के जीर्णोद्धार की स्वीकृति दी गई है। एक करोड़ 16 लाख रुपए की लागत से मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत चार सड़कों पर स्वीकृति दी गई। वहीं नई अनुरक्षण नीति के तहत तीन 53 लाख की लागत से 4 सड़कों पर करीब 10 किमी लंबाई सड़क का निर्माण किया जाएगा।