Connect with us

BIHAR

बिहार के इन चार जिलों में वज्रपात के साथ बारिश होने की आशंका, पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत हो चुकी है। इसकी वजह से बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश भी काफी हुई है। वहीं दूसरी ओर कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है। मानसून को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग द्वारा बिहार के चार जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार संबंधित जिलों में आंधी और वज्रपात के साथ ही तेज वर्षा होने की संभावना है। वहीं वज्रपात की संभावना को ध्यान में रखते हुए लोगों को अधिक सावधान रहने की सलाह दी गई है। बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में तेज बारिश की वजह से नदियों में पानी बढ़ गया है। इससे वहां के लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं।

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के विभिन्न जिलों में बारिश होने की आशंका है। इन जिलों में पटना, सारण, शेखपुरा और नालंदा जिला शामिल है। संध्या 7 मई के आईएमडी द्वारा अलर्ट दिया गया है। इन चारों जिलों में अंधी–तूफान और गरज-चमक के साथ बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार हैं। विगत दिनों ही ठनका की वजह से कई लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में लोगों को बारिश के वक्त बाहर निकलने से मना किया गया है।

मानसून को वजह से बिहार के पूर्वी और नेपाल की सीमा
के नजदीकी क्षेत्रों में लगातार बारिश जारी है। इसकी वजह से वहां के नदियों में पानी की मात्रा अधिक हो गई है जिसकी वजह से स्थानीय लोगों की कठिनाई अधिक हो गई है। किशनगंज में एक स्‍थानीय नदी में अधिक पानी की वजह से चचरी का पुल बह गया है। इसके परिणामस्वरूप लोगों को जिला से लेकर प्रखंड मुख्‍यालय तक जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग द्वारा अंदेशा लगाया गया है कि इस सप्ताह में बिहार राज्य में अधिक बारिश होने की संभावना है। खबर के अनुसार 22 और 23 जून के दिन अच्छी बारिश होने की आशंका है। वहीं 24 और 25 जून के दिन काफी अच्छी बारिश होने की आसार है। बिहार के उत्तरी और पूर्वी भागों में ठीक–ठाक बारिश हुई है। वहीं दूसरी ओर बिहार के पश्चिम और दक्षिण भागों में अच्छी बारिश का इंतजार किया जा रहा है।