Connect with us

BIHAR

बिहार के इतने लाख आईटीआई छात्रो को दी जाने वाली है छात्रवृत्ति, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार के दो लाख आईटीआई छात्र जो निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, उन सभी छात्रों को अब छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार के आदेश के बावजूद भी राज्य सरकार की तरफ से आईटीआई छात्रों को छात्रवृत्ति के लाभ से वांछित किया गया है। विगत दिनों ही इस विषय को प्रमुखता से उठाया गया था। इसके संबंध में संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार द्वारा मंगलवार के दिन राज्य के प्राइवेट आईटीआई में शिक्षण ले रहे दो लाख छात्रों को छात्रवृत्ति देने का आदेश जारी कर दिया गया है।

विभाग के संयुक्त सचिव गजेन्द्र मिश्रा की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आईटीआई के इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग छात्रों हेतु केंद्र सरकार द्वारा वार्षिक प्रशिक्षण शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अंतर्गत इंजीनियरिंग ट्रेड हेतु 26 हजार और गैर इंजीनियरिंग के लिए 21 हजार 200 तय किया गया है। वहीं वर्ष 2024 से प्रत्येक वर्ष पांच प्रतिशत की दर से एक समान वृद्धि की जाएगी। प्रशिक्षण महानिदेशालय की तरफ से पांच वर्ष पश्चात शुल्क संरचना की समीक्षा की जाएगी।

सरकार द्वारा इस आदेश के जारी होने के पश्चात बिहार के सभी प्राइवेट आईटीआई में शिक्षण ले रहे छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2022–23 से उपरोक्त शुल्क देना होगा। साथ ही इसके आधार पर अब प्राइवेट आईटीआई में शिक्षण ले रहे दो लाख छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी मिलने की शुरुआत हो जाएगी। बिहार सरकार की तरफ से इंजीनियरिंग ट्रेड में शिक्षण ले रहे छात्रों को 10 हजार 400 रूपए और नॉन इंजीनियरिंग छात्रों को 8 हजार 480 रूपए छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी। इस शुल्क के शेष बचे पैसों को केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी।