Connect with us

BIHAR

बिहार के अब इस जिले में मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र की होगी शुरुआत, दिया जाएगा प्रशिक्षण

Published

on

WhatsApp

बेगुसराय जिले के सिमरिया घाट पर विभिन्न विकास योजनाओं की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही अब मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र की भी शुरुआत की जाएगी। वहीं डीएम रोशन कुशवाहा द्वारा इस प्रशिक्षण केंद्र हेतु डीडीसी विभाग को प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया है। शनिवार के दिन समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में डीएम द्वारा मछली पालन प्रशिक्षण केंद्र के लिए सिमरिया घाट स्थित धर्मशाला के नजदीक खाली जमीन पर प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के संबंध में चर्चा हुई।

इस बैठक में डीएम ने सिमरिया घाट परिसर की साफ-सफाई, सिमरिया घाट के विकास के लिए एनबीसी के सहयोग से लोकेशन सहित सिगल मास्टर प्लान तैयार कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही गंगा आरती वाले स्थल पर साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था और रौशनी का प्रबंध करने का भी निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त सिमरिया घाट परिसर क्षेत्र में बायोडायवर्सिटी पार्क के निर्माण के लिए वन प्रमंडल पदाधिकारी को आवश्यक नक्शा उपलब्ध कराने के साथ अंचलाधिकारी बरौनी को स्थल चिह्नित कर नक्शा एवं भूमि विवरण अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

वहीं पथ निर्माण विभाग को सिमरिया धाम में गंगा घाट किनारे निर्माण होने वाली सड़क हेतु आवश्यक प्राक्कलन तैयार कर अगली बैठक में भाग लेने का भी निर्देश दिया गया। डीएम द्वारा झमटिया और अयोध्या घाट पर प्रस्तावित चेंजिग रूम और शौचालय परिसर के निर्माण तथा हाई मास्ट लाइट लगाने के लिए स्थल चिह्नित करने का भी निर्देश दिया गया। वहीं डीडीसी को तेघड़ा एसडीओ के नेतृत्व में कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, भवन एवं विद्युत आपूर्ति प्रमंडल से पुन: स्थलीय निरीक्षण करवाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने श्रद्धालुओं के बैठने के लिए बने शेड और नजदीकी स्थल को अतिक्रमणमुक्त कराने का निर्देश दिया।

वहीं कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बीहट द्वारा गंगा जल स्तर में वृद्धि की सूचना उपलब्ध कराई जाएगी जिससे श्रावणी मेला के मद्देनजर सिमरिया घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं और कांवरियों के सुरक्षा पर ध्यान दिया जा सके। इस बैठक में डीडीसी सुशांत कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा के साथ अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।