Connect with us

BIHAR

बिहार की 5 सड़कें बनेगी बेहतर, नवंबर महीने से निर्माण कार्य की शुरुआत।

Published

on

WhatsApp

बिहार के पांच जिले में सड़कों को बेहतर करने का कार्य किया जाएगा जिसकी शुरुआत नवंबर महीने में होगी। विगत दिनों ही पथ निर्माण विभाग की निविदा समिति से इन सड़कों को सहमति दी गई है। इसके अंतर्गत किशनगंज, नालंदा, जमुई, गया और वैशाली जिले सड़कों के बेहतर किया जाएगा। इन जिलों में पथ निर्माण विभाग की ओर से लगभग 67 किमी लंबाई में सड़क का कार्य किया जाएगा जिसके लिए 74.62 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। इन सड़कों के निर्माण के पश्चात इन सभी पांच जिलों में यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। इन सड़कों को अगले वर्ष तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

खबर के अनुसार किशनगंज जिले में रहमतपारा से सोंधा, चोपरा, बोखारी, बिशनपुर, चैनपुर, अशुरा, हल्दीखोरा, जिवहपुर, मजकुरी, चारधरिया, शितलपुर तक लगभग 43.95 किमी लंबाई में सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके लिए पहले 143 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया था परंतु निर्माण कार्य में देरी की वजह से इसकी लागत में वृद्धि हुई है। फिलहाल इस सड़क के लिए लगभग 7 करोड़ 90 लाख रुपये की मंजूरी दी गयी है। इसके साथ ही नालंदा जिले में 3.20 किमी की लंबाई में नूरसराय बाइपास रोड का निर्माण होगा जिसपर 76 लाख 12 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही 9 किमी लंबाई में नूरसराय से सिलाव तक सड़क का निर्माण होगा जिसपर 39 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

4.87 किमी लंबाई में गया जिले के शेरघाटी में फतेहपुर से लुटिटांड रोड का निर्माण होगा जिसपर 6 करोड़ 71 लाख रुपए खर्च होंगे। वहीं 7 किमी लंबाई में जमुई जिले में जमुई पोलिटेक्निक से सिकरिया से होकर कटौना एनएच 333 तक बेहतर सड़क का निर्माण होगा जिसपर 7 करोड़ 74 लाख रूपए खर्च होंगे। जमुई जिले में ही हदवरिया से चोरमारा होकर भीमबांध तक लगभग 7 करोड़ 65 लाख रुपये की लागत से सड़क की चौड़ाई में
वृद्धि की जाएगी। इसके साथ ही वैशाली जिले में बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम और मेमोरियल स्तूप तक आवागमन के लिए एप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 4 करोड़ 86 लाख रूपए का बजट तैयार किया गया है।