Connect with us

BIHAR

बिहार की सबसे बड़ी एलिवेटेड कारिडोर सड़क दानापुर-बिहटा का होगा निर्माण, NHI द्वारा दी गई मंजूरी; जाने कब तक होगा बनकर तैयार

Published

on

WhatsApp

शुक्रवार के दिन दानापुर रेलवे स्टेशन से बिहटा के ईएसआई मेडिकल कालेज तक एलिवेटेड कारिडोर के निर्माण के लिए एनएचएआई द्वारा निविदा की गई। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 21 किमी लंबी एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण किया जाएगा। साथ ही इस प्रोजेक्ट में बिहटा ईएसआई मेडिकल कालेज से 4 किमी कोईलवर पुल के नजदीक तक फोरलेन सड़क भी शामिल है। इसके निर्माण के लिए 3 हजार 737.51 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। वहीं 29 अगस्त को निविदा जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कारिडोर के अंतर्गत बिहटा एयरपोर्ट के लिए एक लिंक रोड का भी प्रविधान किया गया है। साथ ही इन जगहों पर बाईपास का भी निर्माण किया जाएगा जिसमें नेऊरागंज, पैनाल, कन्हौली और बिशनपुरा शामिल है। एक टनल के जरिए पटना से इस एलिवेटेड कारिडोर का इस्तेमाल कर रहे ट्रैफिक को बिहटा एयरपोर्ट का रास्ता दिया जाएगा। वहीं सगुना मोड़ से एलिवेटेड कारिडोर के लिए एक रैैंप का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही बिहटा से कोईलवर के बीच एक अंडर पास तथा चार पुल का भी निर्माण किया जाएगा।

वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा की गई थी।
बिहार के लिए एलिवेटेड कारिडोर का प्रोजेक्ट उसी प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा है। इसके लिए 456 करोड़ की लागत से बिहार सरकार द्वारा अपनी राशि से भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण किया गया। बिहार सरकार द्वारा दानापुर में स्थित रेलवे की जमीन के स्थान पर हार्डिंग पार्क के दक्षिणी हिस्से की जमीन को उपलब्ध कराया जाएगा।