Connect with us

BIHAR

बिहार की पांच सड़कों व एक पुल का टेंडर जल्द, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

गंगा नदी में निर्माण होने वाले शेरपुर-दिघवाड़ा पुल की निविदा शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। उसके अतिरिक्त बिहार की 5 अन्य नेशनल राज मार्ग प्रोजेक्ट की भी निविदा अगले महीने होगा। इन NH प्रोजेक्ट की टेंडर का संपादन दो-तीन माह में करवा लिया जाएगा। मार्च 23 के पहले उन सारे प्रोजेक्ट्स पर कार्य आरंभ करने का उद्देश है। मंगलवार को एक दिवसीय बिहार दौरे पर आईं नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की अध्यक्ष अलका उपाध्याय द्वारा सूबे के रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मिनिस्टर नितिन नवीन को यह विश्वास दिया।

मीटिंग में रोड कंस्ट्रक्शन मिनिस्टर पथ द्वारा बिहार में चल रहे NH की प्रोजेक्ट्स पर चर्चा की। राज्य के हेतु अहम प्रोजेक्ट्स को वक्त पर पूर्ण कराने को बोला। उसके सहित ही राज्य में प्रपोज्ड एक्सप्रेसवे पर जल्द कार्य आरंभ करने को कहा। ख़ास कर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर तक विस्तार करने को बताया। उसके हेतु बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे पर कार्य आरंभ करने को कहा। वहीं रक्सौल-पटना-हल्दिया एक्सप्रेस-वे का मार्गरेखन अविलंब तय करने को बताया हालाकि बनवाने का काम आरंभ हो सके। मंत्री द्वारा बताया गया कि यह दोनों एक्सप्रेस-वे बिहार के हेतु विशेष है। इन दोनों का निर्माण हो जाने से उत्तर से दक्षिण एवं पूर्व से पश्चिम बिहार आने-जाने में सहूलियत होगी।

वहीं NHAI की अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में नौ प्रोजेक्ट का निविदा होना है। उनमें से अब तक तीन का निविदा हो चुका है। बाकी 6 का निविदा अगस्त तक करवा लिया जाएगा। प्रयास होगी कि उसी वित्तीय सालो में इन प्रोजेक्ट्स पर कार्य आरंभ हो जाए। उन्होंने बताया कि पिछली बार जब बिहार दौरे पर आई थी तो उस वक्त भूमि अभीग्रहण की दिक्काते ज्यादा लंबित थी। 7-8 माह में बिहार ने भूमि अभीग्रहण में काफी तेजी दिखाई है। जिन प्रोजेक्ट्स के हेतु भूमि अभीग्रहण का कार्य हो चुका है, उसका कार्य भी अविलंब आरंभ करवाया जाएगा। भारतमाला प्रोजेक्ट्स-दो के हेतु भूमि अभीग्रहण में तेजी लाने को कहा। मीटिंग में रोड कंस्ट्रक्शन के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, सचिव संदीप कुमार आर पुडकलकट्टी, अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी, मुख्य अभियंता शाकिर अली, अमरनाथ पाठक व नीरज सक्सेना, NHAI के मेंबर तकनीकी) महावीर सिंह, CGM एलपी पाढ़ी साथ ही अन्य ऑफिसर उपस्थित थे।

NHAI की चेयरमैन अलका उपाध्याय द्वारा सूबे के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से भी भेट घट की। उसके सहित ही रोड़ कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की तरफ से हाल में आरंभ की गई कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को भी देखा एवं उसकी सराहना की। बताया कि उससे सड़कों के निर्माण व दुरुस्ती काम में सहूलियत होगी। दिल्ली रवाना होने से पहले चेयरमैन द्वारा अटल पथ से होते हुए जेपी गंगा सड़क तक भ्रमण कीं। गंगा किनारे निर्माण हुए जेपी गंगा पथ की भव्यता को देख उन्होंने सराहना की।

मानिकपुर-साहेबगंज 42.80 किलोमीटर 918.06 करोड़

साहेबगंज-अरेराज 39.64 किलोमीटर 833.25 करोड़

चोरमा-बैरगनिया 37.03 किलोमीटर 597.71 करोड़

सहरसा-उमगांव(पैकेज पांच) 38.54 किलोमीटर 605.11 करोड़

शेरपुर-दिघवाड़ा पुल 15 किलोमीटर 5134 करोड़