Connect with us

BIHAR

बिहार की नाजिया परवीन को हासिल होगा नर्सिंग का सर्वश्रेष्ठ सम्मान, राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगल अवॉर्ड से किया जाएगा सम्मानित

Published

on

WhatsApp

सदर अस्पताल में कार्यरत नर्स नाजिया परवीन को नर्सिंग के क्षेत्र में किए गए कार्यों के लिए राष्ट्रीय फ्लोंरेंस नाइटेंगिल अवार्ड 2021 से सम्मानित किया जाएगा। अवॉर्ड के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई दी गई। राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड नर्सिंग के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह अवार्ड नर्सिंग सेवा से जुड़े लोगों को उनकी कार्यकुशलता के लिए दिया जाता है। वहीं राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा पुरस्कार देने की तारीख तय नहीं की गई है।

राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने के पश्चात उन्होंने नर्सिंग प्रोफेशन का शुक्रिया किया और कहा कि इसके माध्यम से उन्हें जन सेवा का अवसर प्राप्त हुआ। दो बच्चों के साथ इस उपलब्धि को हासिल करना मुश्किल था जिसके बाद भी वह इस मुकाम पर पहुंची। साथ ही उन्होंने सदर अस्पताल प्रबंधन के साथ अस्पताल के सभी डॉक्टर और अपने सहकर्मी से मिले सहयोग का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने बताया कि उनका प्रथम लक्ष्य स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना है। उन्होंने विभाग के सहयोग और सहकर्मियों की मदद से लेबर रूम को बेहतर ढंग से सजाया। साथ ही उन्होंने अस्पताल कर्मियों के लिए एसओपी तैयार करने में सहयोग किया। उन्होंने नर्स दिवस के आयोजन को बढ़ावा दिया और साथ ही अच्छे कर्मियों को हमेशा प्रोत्साहित करती रहीं। इसके अलावा विभाग में मौजूद कमियों को भी दूर करने में अपना योगदान दिया। साल 2010 में उन्होंने नर्सिंग ट्रेनिंग को पूर्ण किया। पांच वर्षों तक दिल्ली में अपनी सेवा प्रदान करने के बाद वह बिहार के अररिया जिले में सेवा दे रही हैं।

साल 2016 में सदर अस्पताल में उन्हें नियुक्त किया गया जिसके बाद उन्होंने बेहतर सेवा उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया। वहीं वरीय अधिकारी भी उनका सहयोग दे रहे थे। नौकरी के दौरान ही उन्होंने इग्नू से पोस्ट बेसिक बीएससी पूरा किया। केयर इंडिया के माध्यम से अमानत ज्योती, एसबीए का ट्रेनिंग प्राप्त कर मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाई। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली से इंफेक्शन कंट्रोल ऑडिट, ट्रेक ट्रेस, समय से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों की देखरेख से संबंधित प्रशिक्षण लिया। विगत दिनों ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित सीबीआरआर के प्रशिक्षण में प्रखंड व जिलास्तर पर वो टॉपर रही है।